नीरी सिरप (Neeri Syrup): उपयोग, साइड इफ़ेक्ट, चेतावनी एंव कीमत

Written by Oye Zindagi Team

Updated on:

आज हम नीरी सिरप के उपयोग (Neeri Syrup Uses in Hindi) से जुड़ी जानकारी देने जा रहे हैं। यह Aimil Pharmaceuticals Ltd द्वारा निर्मित एक आयुर्वेदिक दवा है जो टेबलेट और सिरप के रूप में उपलब्ध है। इस दवा के उपयोग से मूत्र पथरी, मूत्र पथ के संक्रमण और प्रोस्टेट संबंधी विकार जैसे विभिन्न प्रकार के मूत्र विकारों का इलाज किया जाता है।

Neeri Syrup में हर्बल अर्क का उपयोग होता है जो वैज्ञानिक रूप से सुरक्षित और प्रभावशील होता है। इसमें कई प्राकृतिक घटक होते हैं जैसे कि अर्बुटिन, क्विनोलोन डेरिवेटिव्स, ग्लूकोसाइड, बायोफ्लेवनॉयड्स, टैनिन और कई माइक्रोन्यूट्रिएंट्स जो गुर्दे, मूत्रमार्ग, मूत्र ब्लैडर और प्रोस्टेट ग्रंथि के कामकाज को बेहतर बनाते हैं।

नीरी सिरप का उपयोग करने से कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं जैसे कि उल्टी, पेट दर्द या एलर्जी। इसलिए, Neeri Syrup का उपयोग करने से पहले एक चिकित्सक से परामर्श जरूर लें।

नीरी सिरप के उपयोग / Neeri Syrup Uses in Hindi 

Neeri Syrup एक आयुर्वेदिक औषधि है जो कि बहुत से स्वस्थ्य समस्याओं के इलाज में इस्तेमाल किया जाता है। इस औषधि का मुख्य उद्देश्य किडनी सम्बंधित समस्याओं के इलाज में मदद करना है। इसमें मौजूद एक्टिव सामग्री एक तरह से किडनी को स्वस्थ बनाने में मदद करती है और इससे मूत्राशय और गुर्दे के कार्यक्षमता में सुधार होता है। Neeri Syrup के अन्य फायदे में योनि की सूजन, पाचन तंत्र की समस्याएं और विभिन्न गुर्दे की बीमारियों का इलाज शामिल हैं।

Neeri Syrup में मौजूद घटकों में एक तत्व शामिल है जो कि किडनी सम्बंधित समस्याओं को दूर करता है और समस्याओं से बचाता है। इससे बढ़ती ऊर्जा और शरीर की प्रतिरक्षा के साथ-साथ रक्त की संचरण और मूत्र उत्पादन में वृद्धि होती है। इससे किडनी सम्बंधित समस्याओं में सुधार होता है और योनि की सूजन भी कम होती है।

ये भी पढ़े : अनानास के फायदे : औषधीय गुणों से भरपूर होता है अनानास

नीरी सिरप के दुष्प्रभाव / Neeri Syrup Side Effect in Hindi 

यह एक आयुर्वेदिक औषधि है इसलिए इसका कोई भी साइडइफ़ेक्ट नहीं है। हालांकि, नीरी सिरप का अधिक सेवन करने से कुछ लोगों को कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं। इन दुष्प्रभावों में शामिल हैं उल्टी, उल्टे आने की भावना, पेट में दर्द, गैस और दस्त आदि। यदि आपको इन दुष्प्रभावों में से कोई भी लक्षण नजर आता है, तो आपको इस दवा का सेवन तुरंत बंद करना चाहिए और चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए। इसके अलावा, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इस दवा का सेवन करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए।

नीरी सिरप का उपयोग कैसे करे?

नीरी सिरप का उपयोग करने से पहले, आपको इसके उपयोग के बारे में अधिक से अधिक जानकारी हासिल करनी चाहिए और यदि आपको किसी भी तरह की संदेह हो तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

Neeri Syrup को मुख से सेवन करना चाहिए और अपने डॉक्टर द्वारा बताई गई खुराक के अनुसार लेना चाहिए। आमतौर पर, यह सिरप खाने के बाद या खाने से पहले लिया जाता है। मरीज के स्वास्थ्य की स्थिति और समस्या के तर्क पर, डॉक्टर नीरी सिरप के सेवन की अवधि तय करते हैं।

ध्यान रहे कि Neeri Syrup का अतिरिक्त सेवन करने से अनुचित प्रभाव हो सकते हैं। अतः आपको डॉक्टर द्वारा बताई गई खुराक के अनुसार ही इस्तेमाल करना चाहिए।

ये भी पढ़े : विटामिन सीविटामिन डी के स्त्रोत एंव फायदे

Neeri Syrup का उपयोग करते समय, उम्र और रोग के आधार पर खुराक तय की जाती है। अधिकांश चिकित्सक बच्चों को रोग के उपचार के लिए 1 चम्मच नीरी सिरप का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं, जो कि दिन में तीन बार दी जाती है। वयस्कों के लिए, 2 चम्मच Neeri Syrup की खुराक दिन में तीन बार दी जाती है। हालांकि, यह अंतिम खुराक चिकित्सक द्वारा दी गई सलाह के अनुसार बदल दी जा सकती है।

चेतावनी

नीरी सिरप का उपयोग करने से पहले अपने वर्तमान दवाओं की सूची को अपने डॉक्टर से जरूर साझा करें। यह दवा केवल डॉक्टर की सलाह पर ही लेनी चाहिए। इसे डॉक्टर द्वारा निर्दिष्ट खुराक और निर्देशों के अनुसार ही लेना चाहिए।

नीरी सिरप का उपयोग करने के बाद यदि कोई स्थिति में बदलाव होता है, तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें। यह दवा बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें। नीरी सिरप के उपयोग के बाद, इसके ढक्कन को ठीक से बंद करके रखें।

गर्भवती महिलाओं को इस दवा का सेवन करने से पहले डॉक्टर से मिलना चाहिए और उनसे सलाह लेनी चाहिए। इस दवा को खरीदते समय, इसमें छपी एक्सपायरी डेट की जाँच जरूर करें।

Price / कीमत

नीरी सिरप को आप आसानी से किसी भी मेडिकल स्टोर या ऑनलाइन स्टोर खरीद सकते है, आपके शहर या राज्य के अनुसार इसकी कीमत में अंतर देखने को मिल सकता है हालंकि आमतौर पर इस सिरप को 140 से 150 रुपये में खरीदा जा सकता है।

नीरी सिरप के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सबाल

Q. क्या नीरी सिरप का सेवन सुरक्षित है?

A. नीरी सिरप का सेवन करना सुरक्षित है हालंकि आपको इसे बिना डॉक्टर के परामर्श के नहीं लेना चाहिए। 

Q. नीरी सिरप का इस्तेमाल एक दिन में कितने बार किया जाना चाहिए?

A. नीरी सिरप  का सेवन रोजाना दिन में 2 बार करे, इसके इस मात्रा में परिवर्तन परिस्थिति के अनुसार किया जा सकता है।

Q.नीरी सिरप का सेवन कब करना चाहिए भोजन से पहले या भोजन के बाद?

A. आप नीरी सिरप का सेवन भोजन करने के बाद कर सकते है क्योंकि भोजन के उपरांत दवा काफी सक्रिय रूप से कार्य करती है।

Q. क्या नीरी सिरप का सेवन गर्भवती महिलाओ के द्वारा किया जा सकता है ?

A. गर्भवती महिला नीरी सिरप का सेवन डॉक्टर के परामर्श पर करे क्योंकि यह ये सिरप गर्भ में पल रहे बच्चे पर बुरा असर कर सकती है।

Q. क्या नीरी सिरप का इस्तेमाल स्तनपान करने के दौरान सुरक्षित है?

A. स्तनपान अवधि के दौरान किसी भी दवा का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

5 thoughts on “नीरी सिरप (Neeri Syrup): उपयोग, साइड इफ़ेक्ट, चेतावनी एंव कीमत”

  1. Good day! Do you know if they make any plugins to help with SEO?

    I’m trying to get my blog to rank for some targeted keywords but I’m not seeing very
    good gains. If you know of any please share. Thanks! You can read similar
    article here: Dobry sklep

    Reply
  2. Good day! Do you know if they make any plugins to help with Search Engine Optimization? I’m trying
    to get my site to rank for some targeted keywords but I’m not seeing
    very good results. If you know of any please share.
    Thanks! I saw similar art here: Scrapebox AA List

    Reply

Leave a Comment