Dubagest SR 300 Uses in Hindi – उपयोग, साइड इफ़ेक्ट, प्राइस

Written by Oye Zindagi Team

Updated on:

Dubagest SR 300 एक महत्वपूर्ण दवा है जो स्त्रियों के स्वास्थ्य के लिए उपयोग की जाती है। इस दवा के इस्तेमाल से बार-बार होने वाले गर्भपात, उदर में खूनी बहने का सामना या मासिक धर्म की अनुपस्थिति जैसी समस्याओं का इलाज किया जाता है। इस दवा का सही इस्तेमाल बहुत ज़रूरी है, इसलिए हमारे ब्लॉग में आज आप Dubagest SR 300 Uses in Hindi, साइड इफेक्ट, बाजार मूल्य और संरचना जैसी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Dubagest SR 300 in Hindi

Dubagest 300 MG टैबलेट महिलाओं के हार्मोन (chemical messenger)) प्रोगेस्टेरोन के समान कार्रवाई करती है। यह प्रोगेस्टेरोन हार्मोन के असंतुलन के कारण होने वाले अनियमित मासिक धर्म के इलाज में उपयोग किया जाता है। यह महिलाओं में गर्भाशय की परत के असामान्य मोटाई को रोकने के लिए हार्मोन प्रतिस्थापन थेरेपी में भी एक घटक के रूप में उपयोग किया जाता है, जिससे कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है।

Dubagest 300 MG टैबलेट SR के कुछ साइड इफेक्ट्स भी हैं जैसे कि मतली, सिरदर्द, पेट दर्द, चक्कर, असामान्य योनि स्राव, कब्ज, आदि। ये साइड इफेक्ट्स हल्के होते हैं और स्वयं ही ठीक हो सकते हैं। यदि आपको ये साइड इफेक्ट्स बहुत समय तक परेशान करते हैं या बढ़ जाते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए।

Dubagest 300 MG टैबलेट SR का उपयोग अपने डॉक्टर की निर्देशानुसार ही करना चाहिए और उसी मात्रा में लेना चाहिए जिस मात्रा में डॉक्टर ने लेने की सलाह दी है।साथ ही यह हर दिन एक ही समय पर लें, ताकि आपको याद रखने में सुविधा हो और बेहतर परिणाम मिले। 

यदि आपको एलर्जी है, तो Dubagest 300 MG टैबलेट SR का उपयोग नहीं करना चाहिए। यह बच्चों के उपयोग के लिए नहीं है। इसके अलावा अगर आपको योनि से खून आता है, किडनी, लिवर, या हृदय संबंधित समस्याएं हैं, या कोई अन्य चिकित्सा स्थितियाँ हैं, तो कृपया इसे लेने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श अवश्य ले 

Dubagest SR 300 Uses in Hindi

Dubagest SR 300 एक दवा है जो निम्न बीमारियों के इलाज में उपयोग किया जाता है:

  • अवधि के बीच माहवारी की अनुपस्थिति
  • बार-बार होने वाले गर्भपात
  • गर्भाशय बहना
  • माहवारी की अनुपस्थिति
  • अंतिम चरण के अविवाहित गर्भाशय के कैंसर के समर्थन के लिए पल्लियटिव उपचार।

यह दवा महिलाओं के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है जो इन बीमारियों से पीड़ित हैं। Dubagest SR 300 दवा रोगी के शरीर को इन बीमारियों से रोकथाम और इलाज के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके अलावा, यह दवा उतेरस और योनि के स्थिति में बदलाव को उत्पन्न करता है, जो रोगी के स्थिति में सुधार करने में मदद करता है और शरीर के अन्य भागों को सुचारू ढंग से काम करने में मदद करता है।

ये भी पढ़े : हिमालया इवकेयर : उपयोग, सावधानियां, फायदे एंव दुष्प्रभाव

Composition / Ingredients

Dubagest SR 300 एक ऐसी दवा है जो कि दूसरी दवाओं के तुलना में भी कुछ compounds का मिश्रण होता है। इसकी मुख्य संयुक्त रसायन में Progesterone होता है, जो शरीर में कुछ महत्वपूर्ण कार्यों का निर्देश करता है। Progesterone एक hormone होता है, जो महिलाओं में ovulation के दौरान उत्पन्न होता है। इसके अलावा, इस hormone का शरीर में सही स्तर होना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि इससे शरीर के विभिन्न कार्यों का सही ढंग से नियंत्रण होता है।

Side Effects of Dubagest SR 300

यदि किसी दवा का सकारात्मक प्रभाव होता है तो उसके साथ ही उसका नकारात्मक प्रभाव भी होता है। आमतौर पर Dubagest SR 300 का सेवन लगातार विशेषज्ञ डॉक्टर द्वारा सुझाया जाता है। लेकिन अगर आपको इस दवा के सेवन के बाद शरीर में कुछ तकलीफ होती है तो उसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। यदि आपको उपरोक्त समस्याएं लगातार हो रही हैं, तो इसे बंद कर दें और तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

  • उलटी होना और सर में दर्द होना
  • हड्डियों और जोड़ो पर दर्द होना
  • पेट में कब्ज और गैस होना या पेट खराब होना
  • Diarrhea
  • पेशाब में कठिनाई होना
  • Breast tenderness
  • Breast pain
  • शरिर में जलन होना
  • सर्दी और खासी होना
  • Vaginal discharge
  • शरिर के वजन में अचानक से बदलाव आना। 

सावधानियां

Dubagest SR 300 एक प्रसिद्ध दवा है जो विशेष रूप से महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए प्रयोग किया जाता है। यह Progesterone का एक संश्लेषित रूप है जो महिलाओं के गर्भाशय में उत्पन्न होता है।

Dubagest SR 300 का सेवन आमतौर पर डॉक्टर की सलाह के अनुसार किया जाता है। यदि आप डॉक्टर के सलाह के बिना इस दवा का सेवन करते हैं, तो इससे आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। इसलिए, हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श लें और उनकी सलाह के अनुसार ही दवा का सेवन करें।

Dubagest SR 300 के सेवन के दौरान आपको अपने दवा के डोज को ध्यान में रखना चाहिए। अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित डोज से अधिक दवा लेने से आप अपने शरीर को हानि पहुंचा सकते हैं।

यदि आप दवा का सेवन करने के बाद डोज लेना भूल जाते हैं, तो अगले डोज के लिए बाकी रहने वाले समय के लिए इंतजार करें। अपने डोज के बारे में कभी भी डॉक्टर से परामर्श लें और दवा को अपने कमरे के तापमान में रखें और सीधे सूर्य की किरणें न पड़ने दे। 

ये भी पढ़े : Cypon Syrup in Hindi – लाभ, दुष्प्रभाव और सावधानियां

कीमत

Dubagest SR 300 टैबलेट का पैक 10 गोलियों का होता है और इसकी कीमत लगभग RS 536 होती है। आप इस दवा को किसी भी मेडिकल स्टोर से आसानी से खरीद सकते हैं। यह दवा Glenmark Pharma द्वारा बनाई जाती है जो एक प्रसिद्ध फार्मास्यूटिकल कंपनी है।

11 thoughts on “Dubagest SR 300 Uses in Hindi – उपयोग, साइड इफ़ेक्ट, प्राइस”

  1. Hey there! Do you know if they make any plugins to
    help with Search Engine Optimization? I’m trying to get my blog to rank for some targeted keywords
    but I’m not seeing very good results. If you know of any
    please share. Kudos! I saw similar text here: GSA Verified List

    Reply

Leave a Comment