मुंहासो (Pimples) को दूर करने के आजमाएं ये घरेलु नुस्खे

Written by Oye Zindagi Team

Published on:

आज के इस दौर में मुंहासे (पिम्पल्स) होना एक बेहद आम समस्या बन चुका है। चेहरे पर जमी धुल और गंदगी इसके होने की एक प्रमुख वजह है। अगर आपकी त्वचा कुछ ज्यादा ही तैलीय है तो भी आपको ये परेशानी होना बिल्कुल संभव है। 

अगर इस परेशानी को आप नजरअंदाज करते हैं तो इसकी वजह से आपकी त्वचा पर ब्लैक हेड्स भी हो सकते हैं। किशोरावस्था के दौरान हमारे शरीर के होरमोंस में तेजी से बदलाव होता है जिसकी वजह से भी चेहरे से सम्बंधित कई परेशानियां उत्पन्न होती हैं। 

तो आइये आज हम जानते हैं चेहरे पर होने वाले दाग-धब्बे एवं मुहासों के होने के प्रमुख कारण एवं इनसे छुटकारा पाने के घरेलु एवं सरल उपाय।

मुंहासे होने की वजह क्या हैं?

हर कोई चाहता है कि उसकी त्वचा एकदम साफ़ बेदाग़ हो लेकिन फिर भी कुछ ना कुछ ऐसी कमी रह जाती है जिसकी वजह से मुंहासे हो जाते हैं। नीचे ऐसे ही कुछ कारण दिए गए हैं जिनकी वजह से आपको इस दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है :-

चेहरे को साफ़ न रखना: हमारे चेहरे की त्वचा बहुत ही नाजुक होती है। दिनभर की भागदौड़ में चेहरे पर कई तरह की गन्दगी एकत्रित हो जाती है। अगर इस गन्दगी को नियमित रूप से साफ़ ना किया जाए तो यह मुंहासो को जन्म दे देती है।

त्वचा का अधिक तैलीय अथवा रूखा होना: अगर आपके त्वचा कुछ ज्यादा तैलीय अथवा रूखी है तो समय रहते इसका उपाय जरूरी है ताकि पिम्पल्स की समस्या से बचा जा सके।

तेल से बनी वस्तुयों का ज्यादा इस्तेमाल :- तेल से बनी वस्तुएं जैसे चिप्स, पिज़्ज़ा, जंक फ़ूड अथवा फ़ास्ट फ़ूड का अधिक मात्रा में सेवन भी मुंहासो की समस्या को पैदा करता है।

अधिक मसालेदार भोजन करना :- ज्यादा मसाले वाली वस्तुओं का अधिक मात्रा में सेवन शरीर में गैस (एसिडिटी) की बढ़ावा देता है जिसकी वजह से भी पिम्पल्स होते हैं।

कम पानी पीना :- अगर आप कम मात्रा में पानी पीते हैं तो यह भी मुहांसे होने की एक वजह हो सकती है। शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी उपलब्ध न होने पर त्वचा रुखी और बेजान हो जाती है जिसकी वजह से पिम्पल्स पैदा होते हैं।

ये भी पढ़े:

मुहांसों का बचाव कैसे करे?

आइये जानते हैं मुहांसों पर काबू पाने के कुछ सरल एवं घरेलु उपाय जिन्हें अपनाकर आप इन्हें दूर भगा सकते हैं :-

एलोवेरा (Aloevera)

एलोवेरा का इस्तेमाल घरेलु औषधी की तरह किया जाता है। बस आप इसकी गुदा को निकालकर जहाँ पर भी मुहांसों का संक्रमण फैला हुआ है, लगा लीजिये और कुछ देर सूखने के पश्चात् चेहरा धो लीजिये, इससे पिम्पल्स में लाभ मिलता है।

खीरे का इस्तेमाल

खीरा एक ऐसा फल है जो पिम्पल्स को ठीक करके साफ़ करने में सक्षम होता है। एक खीरे को कस कर अपने चेहरे पर कम से कम एक घंटे के लिए लगा लीजिये और उसके बाद अपना चेहरा ठन्डे पानी से धो लीजिये। इस विधि के इस्तेमाल से ना केवल मुंहासे ठीक होते हैं बल्कि ये उन्हें पैदा होने से भी रोकता है।

अधिक से अधिक मात्रा में पानी पीयें

नियमित कम से कम 10 से 12 गिलास पानी पीजिये। इससे शरीर में पानी की मात्रा में कमी नहीं आएगी और त्वचा में नमी बनी रहेगी जिससे चेहरे पर मुहांसे होने का खतरा कम हो जायेगा।

चेहरे की सफाई का रखे ख्याल

अपने चेहरे की साफ़-सफाई का ख़ास ख्याल रखें। नियमित चेहरे को अच्छे तरह से धोएं ताकि चेहरे की त्वचा पर गन्दगी ना जम सके।

त्वचा के तैलियपन को कम करके 

अगर आपका चेहरा कुछ ज्यादा ही तैलीय है तो इसके लिए नीम्बू के रस में बेसन को मिलाकर इस लेप को अपने चेहरे पर कम से कम 10 से 15 मिनट रखें और फिर ठन्डे पानी से धो लें। ऐसा करने पर आपके चेहरे का तैलियपन कम होगा और मुहासों से बचाव होगा।

नीम का इस्तेमाल 

भूतकाल से ही नीम का इस्तेमाल मुहांसों को दूर भगाने के लिए किया जा रहा है। थोड़ी नीम की पत्तियों को पीसकर इनका पेस्ट बना लें और चेहरे पर जहाँ भी पिम्पल्स हो रखे हैं, वहां मल लें। इस विधि के प्रयोग से जल्दी ही इस परेशानी से छुटकारा मिल जाता है।

तुलसी का इस्तेमाल

तुलसी की कुछ सूखी पत्तियों में 2 से 3 चम्मच गरम पानी मिलाकर इसका लेप बना लें और इसे कम से कम 10 मिनट तक अपने चेहरे के मुहासों पर लगाकर रखें। इस लेप का 4 से 5 हफ्तों तक नियमित रूप से उपयोग चेहरे के पिम्पल्स की समस्या के इलाज में फायदा पंहुचाता है।

कपूर का इस्तेमाल

कपूर को नारियल के तेल में मिलाकर चेहरे पर लगायें और कम से कम 10 मिनट बाद ठन्डे पानी से चेहरा धो लें। ये मुहांसों को दूर भगाने का एक अचूक तरीका है। 

1 thought on “मुंहासो (Pimples) को दूर करने के आजमाएं ये घरेलु नुस्खे”

Leave a Comment