Macfolate Capsule Uses in Hindi – उपयोग, साइड इफ़ेक्ट, प्राइस

Written by Oye Zindagi Team

Updated on:

अगर आपके शरीर में उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर होने की समस्या है, तो Macfolate Capsule आपके लिए एक संभव उपाय हो सकती है। इसके अलावा, यह टैबलेट लो फोलेट स्तर, एनीमिया, जमी हुई धमनियों, तंत्रिका क्षति और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के उपचार के लिए भी प्रयोग किया जाता है। इस ब्लॉग में, हम Macfolate Capsule Uses in Hindi, चेतावनी और मूल्य जैसी महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में विस्तार से बात करेंगे। इस औषधि के बारे में और भी कुछ जानना चाहते हैं? तो इस ब्लॉग को पढ़ना जारी रखें।

Macfolate Capsule Uses in Hindi 

विश्वसनीय और अच्छी गुणवत्ता वाली दवाइयों की तलाश करना अब बहुत मुश्किल हो गया है। विभिन्न समस्याओं से निपटने के लिए निरंतर अन्य औषधियों की तुलना में लोग अब मौखिक और लिखित रूप से उपलब्ध दवाओं का उपयोग करना ज्यादा पसंद करते हैं। इसी तरह, Macfolate Capsule एक दवा है जो विभिन्न समस्याओं के उपचार में इस्तेमाल की जाती है।

Macfolate Capsule को उच्च कोलेस्ट्रॉल, एनीमिया, ब्लॉक हुए धमनियां, न्यूरॉन इंजरी और अन्य समस्याओं के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसे मुख से लेने की सलाह दी जाती है और इसकी खुराक, इसे लेने की अवधि और समय को डॉक्टर द्वारा निर्धारित किया जाता है। इस दवा को एक गिलास पानी या दूध के साथ लेना चाहिए और भोजन से पहले या भोजन के बाद इसे लेने की सलाह दी जाती है। इस दवा का उपयोग करने से पहले इसमें लिखे सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ना चाहिए।

ये भी पढ़े : Lotrimin Ultra Cream Uses in Hindi – उपयोग, साइड इफ़ेक्ट, प्राइस

Composition

Macfolate Capsule एक ऐसी दवा है जो मैकफोलेट एल-मेथिलफोलेट, मेथिलकोबलामिन और पाइरिडोक्सीन जैसे सक्रिय तत्वों के मेल से बनाई गई है। यह शरीर में फोलेट प्रदान करता है, जो शरीर के लिए बहुत आवश्यक होता है। इसके अलावा, यह खराब तंत्रिका कोशिकाओं को उपचार करने में भी मदद करता है। इसलिए, Macfolate Capsule को high cholesterol, एनीमिया, clogged arteries, नसों की क्षति, कमजोरी जैसी समस्याओं के उपचार के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

Side Effects

Macfolate Capsule के संभावित side-effects शरीर के प्रतिक्रियाशीलता पर निर्भर करते हैं और इनका हमेशा होना संभव नहीं है। यदि कोई दुष्प्रभाव दिखाई दे तो उनमें से कुछ निम्नलिखित हो सकते हैं:

  • लगातार दर्द
  • लाल चकत्ते
  • नसों के खराब हो जाने से होने वाली सूजन या नुकसान
  • कर्कशता
  • खुजली
  • सांस लेने में तकलीफ

ये भी पढ़े : Anorelief Cream Uses in Hindi : उपयोग, दुष्प्रभाव, सावधानियां एंव कीमत

अगर आप इन या किसी अन्य दुष्प्रभावों का अनुभव करते हैं तो आपको अपने नजदीकी चिकित्सक से जल्द से जल्द परामर्श लेना चाहिए। इसके अलावा, अगर आपको कोई अनुभव नहीं होता है, तो आप इस दवा को अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित खुराक और अवधि में ले सकते हैं।

Warning :

  • Macfolate Capsule को लेने से पहले अपने डॉक्टर को अपनी वर्तमान दवाओं की सूची के बारे में सूचित करें, किसी प्रकार की allergies problem है तो इसकी जानकारी भी अपने doctor को दे। 
  • कुछ स्वास्थ्य स्थितियों से आप नशीली दवाओं के दुष्प्रभावों के लिए अधिक संक्रमित हो सकते है, इसलिए अपने चिकित्सक द्वारा निर्देशित या उत्पाद में मुद्रित दिशा के अनुसार दवा का सेवन करे। 
  • Dosage आपकी स्वास्थ्य स्थिति पर निर्भर करता है, इसलिए अपने चिकित्सक को बताएं यदि आपकी स्थिति वैसे ही बनी रहती है या बदतर हो जाती है। 
  • Breastfeeding महिलाओं को इस दवा का सेवन करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करने की आवश्यकता है। 
  • यदि घरों में छोटे बच्चे मौजूद है तो उन बच्चों से इस medicine को दूर रखे। 

Price

मार्केट में Macfolate Capsule के एक पैक की कीमत आमतौर पर लगभग Rs. 90/- है। यह दवा नजदीकी किसी भी फार्मेसी स्टोर से आसानी से उपलब्ध होती है।

1 thought on “Macfolate Capsule Uses in Hindi – उपयोग, साइड इफ़ेक्ट, प्राइस”

Leave a Comment