Aldigesic P Tablet : उपयोग, दुष्प्रभाव, कीमत एंव अन्य जानकारी

Written by Oye Zindagi Team

Updated on:

Aldigesic P Tablet सर दर्द, दांतों के दर्द, जोड़ो के दर्द, कानो के दर्द जैसे समस्याओं के निवारण के लिए उपयोग  की जाती है, इसके साथ ही ये एक pain killer की तरह करती है। इसलिए आज हम Aldigesic P Tablet के उपयोग, फायदे, साइड इफ़ेक्ट, कीमत एंव अन्य जानकारी के बारे में विस्तार से समझेंगे।  

Aldigesic P Tablet मानव शरीर में मौजूद अनावश्यक Chemical Substances को Control करने का काम करता है। इस दवाई का निर्माण Alkem Laboratories Ltd company के द्वारा किया जाता है। 

Aldigesic P Tablet Uses in Hindi / उपयोग

यह हमारे शरीर के विभिन्न अंगो मे होने वाले दर्द को रोकने का तथा हमे दर्द से अराम दिलाने का काम करती है। Aldigesic P Tablet जिन रोगों के रोकथाम की लिए इसका इस्तेमाल की जाती है वे निम्नलिखित है। 

  • Joint Pain : यह समस्या ज्यादातर बुजुर्गो को होता है, यदि किसी बुजुर्ग या अन्य किसी को Joint Pain की समस्या है तो डॉक्टर उन्हें इस दवाई को लेने की सलाह दे सकते है। 
  • Headache (सर दर्द): यदि किसी के सर में लगातार दर्द है तो डॉक्टर उसे Aldigesic P को लेने की सलाह देते है। 
  • Ear pain (कानो में दर्द) : यदि किसी के कानो में दर्द हो रहा हो और वह इस दर्द से छुटकारा पाना चाहता है तो वह इस दवा का इस्तेमाल कर सकता है, लेकिन उन्हें एक बार डॉक्टर से परामर्श लेने की आवश्यकता है। 
  • दांतों के दर्द : क्या आप दांतों के दर्द से परेशान है और आप इससे निजात पाना चाहते है? अगर हाँ तो आप इस टैबलेट का इस्तेमाल कर सकते है। 
  • Fever (बुखार): दर्द के कारण बुखार होने पर आप आपका डॉक्टर इसका इस्तेमाल करने को कह सकते हैं। 

Composition 

Aldigesic P Tablet को कुछ मुख्य component को मिला कर बनाया गया है, इस टैबलेट को बनाने के लिए जिन component का इस्तेमाल किया गया है वे निम्न है। 

Elements Name Amount
Paracetamol 500 Mg
Aceclofenac 100 Mg

 

ये भी पढ़े : मैक्सिलिव टैबलेट : उपयोग, दुष्प्रभाव, कीमत & सावधानियां

Aldigesic P Tablet Side effects in Hindi / दुष्प्रभाव

यह टैबलेट एक दर्द निवारक दवाई है जो दर्द को दूर करने में बहुत मददगार साबित होती है लेकिन कभी – कभी यह दवाई किसी – किसी पर बुरा प्रभाव कर सकती है क्योकि यह दवाई उनके body को suite नहीं करता है। यदि किसी के साथ ऐसा होता है तो उन्हें इस दवाई को continue नहीं करना चाहिए और उन्हें अपने doctors से consult करना चाहिए। Vomiting (उलटी): इस दवाई को खाने के बाद यदि किसी को उल्टी आने की problem उत्पन होने लगे तो उन्हें इस दवाई को continue नहीं करना चाहिए।

  • साँस फुलना : Aldigesic P का सेवन करने के बाद यदि किसी मरिज को साँस लेने में तकलीफ महसूस होने लगे तो उन्हें इस दवाई का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए और उन्हें डॉक्टर से मिलकर उनसे सलाह लेनी चाहिए। 
  • पेट की गड़बड़ी :  इस दावा  खाने के बाद यदि आपके पेट में गड़बड़ी होने लगे तो इस medicine का सेवन न करे क्योकि यह इस medicine का एक side-effects है। 
  • Dizziness (चक्कर आना):  आगा इसके खाने के उपरांत यदि किसी को चक्कर आने की problem उत्पन होती है तो उन्हें इस medicine को नहीं लेना चाहिए। 

Precautions

इसका use करते वक्त हमे निम्नलिखित बातो का ध्यान रखना चाहिए :-

  • यदि आप शराब का सेवन करते है तो कोशिश करे की इस medecine का इस्तेमाल करते वक्त शराब न पिए। 
  • Allergic problem वालो को इस टैबलेट का उपयोग नहीं करना चाहिए। 
  • यदि आप heavy machine को operate करते है तो इस टैबलेट को खाने के तुरंत बाद किसी machine को operate न करे कम से कम आधे से घंटे के बाद ही operate करे। 
  • कम उम्र वाले बच्चो को के लिए यह  टैबलेट नहीं है, इसलिए उन्हें इस medecine को नहीं देना चाहिये। 

ये भी पढ़े : Shelcal 500 Tablet : उपयोग, दुष्प्रभाव, कीमत एंव अन्य जानकारी

Price / कीमत 

Aldigesic P Tablet की 1 स्ट्रिप की कीमत लगभग 104 रुपये है जिसमें 15 टैबलेट शामिल होती है और आप अपने doctor के prescription को medical store में दिखा कर आसानी से प्राप्त कर सकते है। 

4 thoughts on “Aldigesic P Tablet : उपयोग, दुष्प्रभाव, कीमत एंव अन्य जानकारी”

Leave a Comment