Ketovate Cream : उपयोग, साइड इफ़ेक्ट, प्राइस

Written by Oye Zindagi Team

Updated on:

Ketovate Cream 2% के प्रमुख उपयोग कवकीय संक्रमण के इलाज के लिए हैं। इसके इस्तेमाल से जुड़ी जानकारी, इसके संयोजन और भारत में MRP कीमत के बारे में यहाँ जान सकते हैं। यह एक प्रकार का क्रीम होता है जो त्वचा संक्रमण जैसे जॉक इच और एथलीट के पैर के इन्फेक्शन का इलाज करता है।

Ketovate Cream का उपयोग त्वचा की एक स्थिति के इलाज के लिए भी किया जाता है, जो pityriasis (tinea versicolor) के रूप में जाना जाता है। यह एक कवक संक्रमण होता है जो गर्दन, छाती, हाथों या पैरों की त्वचा के हल्के या काले रंग का कारण बनता है। Ketoconazole एक ऐजोल एंटीफंगल है जो कवक के विकास को रोकने में मदद करता है।

यह बहुत जरुरी है कि आप Ketovate Cream का इस्तेमाल केवल आपके डॉक्टर द्वारा निर्देशित पर ही करे। इसका अधिक उपयोग न करें, इसे अधिक बार प्रयोग न करें, और अपने डॉक्टर के आदेश से अधिक समय तक इसका उपयोग न करें। ऐसा इसलिए क्योंकि इस cream के कई side effects हैं। इस medecine का इस्तेमाल करने से यदि आपको किसी तरह का side effects देखने को मिले तो तुरंत अपने नजदीकी doctor से संपर्क कर उनसे सलाह ले। 

How to Use Ketoconazole / प्रयोग कैसे करे

इस दवा का उपयोग केवल त्वचा पर करें |  इलाज किये जाने वाले क्षेत्र को साफ और अच्छी तरह से सूखा ले। अब इस Ketovate Cream को प्रभावित त्वचा पर लागू करें, आमतौर पर दिन में एक या दो बार या आपके डॉक्टर द्वारा निर्देशित अनुसार इस्तेमाल करे। 

खुराक और उपचार की अवधी इलाज के संक्रमण के प्रकार पर निर्भर करता है। जितना आपको निर्देशत किया गया है उससे अधिक इसका इस्तेमाल बिलकुल ना करे | प्रभावित त्वचा और आसपास की कुछ त्वचा को कवर करने के लिए पर्याप्त मात्रा में दवा को लागू करें। इस दवा को लगाने के बाद, अपने हाथों को धो लें | इससे मिलती जुलती और दूसरी cream है जैसे Lobate GM और Hh Derm Cream जिसका function लगभग एक जैसा है। 

ये भी पढ़े : अलेग्रा 180 एमजी टैबलेट : उपयोग, दुष्प्रभाव एंव सावधानियां

अपने चिकित्सक द्वारा ऐसा करने का निर्देश न दिए जाने तक प्रभावती क्षेत्र को लपेटें, कवर या पट्टी न करें। आँखें, नाक, मुंह या योनि में इस दवा का उपयोग न करें । यदि यह दवा आंखों में आती है तो आँखों में पानी से छिटा मार कर आँखों को अच्छी तरह से साफ करे। Ketovate Cream का नियमित रूप से उपयोग करें ताकि इससे अधिक लाभ प्राप्त हो सके । हर दिन एक ही समय में इसका इस्तेमाल करना याद रखें। 

जब तक पूरी निर्धारित समय समाप्त नहीं हो जाती तब तक इस दवा का उपयोग करना जारी रखें, भले ही केटोनिकॉजोल को लगाना शुरू करने के बाद लक्षण गायब हो जाएं । बहुत जल्दी दवा को रोकना कवक के बढ़ने की अनुमति दे सकता है, जिसके परिणामस्वरूप संक्रमण के पुनरुत्थान हो सकते हैं। अगर आपकी स्थिति किसी भी समय उपचार की निर्धारित समय या बिगड़ती हालात दिखाई देने लगे, तो अपने डॉक्टर को सूचित करें। 

Side-effects of Ketoconazole Cream 2%

सूजन, चिड़चिड़ापन, Stinging या इलाज किये जाने वाले क्षेत्र वाले त्वचा में लाली हो सकती है । यदि इन प्रभावों में से कोई भी जारी रहती है या इस्तिथि खराब हो जाती है, तो तुरंत अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट को सूचित करें। 

इस दवा का उपयोग करने वाले कई लोगों को गंभीर साइड इफेक्ट नहीं होता हैं। इस दवा के लिए एक बहुत ही गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया की संभावना नहीं है, लेकिन अगर ऐसा होता है तो तत्काल चिकित्सा की तलाश करें। एक गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया के लक्षण में शामिल हो सकते हैं :-

  • त्वचा में लाल दाने। 
  • त्वचा में खुजली। 
  • त्वचा में सूजन। 
  • रुक रुक कर चक्कर आना। 
  • श्वास लेने में परेशानी। 

यह संभव दुष्प्रभावों की पूरी सूची नहीं है  यदि ऊपर सूचीबद्ध side effects के अलावा आपको कुछ और देखने को मिले तो तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें। 

Precautions / सावधानी

Ketovate Cream का उपयोग करने से पहले, अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट को बताएं कि अगर आप किसी प्रकार का एलर्जीक हो; या अन्य azole antifungals जैसे कि clotrimazole, econazole, या miconazole इस क्रीम को लगाने के बाद अपने हाथों को अच्छी तरह से साफ कर ले फिर किसी खाने की वास्तु को छुवे | इस क्रीम को बच्चो से दूर रखे तथा उनके पहुचने वाले वाले स्थान से इसे दूर रखे। 

ये भी पढ़े : मैक्सिलिव टैबलेट : उपयोग, दुष्प्रभाव, कीमत & सावधानियां

5 thoughts on “Ketovate Cream : उपयोग, साइड इफ़ेक्ट, प्राइस”

  1. Good day! Do you know if they make any plugins to assist with
    SEO? I’m trying to get my website to rank for some targeted keywords but
    I’m not seeing very good gains. If you know of any please share.
    Kudos! You can read similar blog here: Link Building

    Reply
  2. Hello there! Do you know if they make any plugins to help with Search Engine Optimization? I’m trying to get my website to rank for some targeted keywords but I’m not seeing very
    good success. If you know of any please share.
    Kudos! I saw similar art here: Backlink Portfolio

    Reply
  3. Wow, awesome blog format!
    How long have you ever been running a blog for?
    you make running a blog look easy. The overall look
    of your web site is fantastic, let alone the content material!
    You can read similar here prev
    next and it’s was wrote
    by Cory79.

    Reply

Leave a Comment