ट्रैबेस्ट टैबलेट (Trabest Tablet): उपयोग, साइड इफ़ेक्ट एंव चेतावनी

Written by Oye Zindagi Team

Updated on:

ट्रैबेस्ट टैबलेट को बुखार का इलाज करने के लिए प्रयोग किया जाता है और यह इसका सबसे अधिक इस्तेमाल दर्द से राहत पाने के लिए किया जाता है। अभी समझते है Trabest Tablet Uses in Hindi, प्राइस, खुराख, चेतावनी, साइड इफ़ेक्ट और अन्य जानकारी के बारे में….

दर्द एक ऐसी समस्या है जो हर कोई कभी ना कभी अपने जीवन में अनुभव करता है। यह शारीरिक और मानसिक दोनों प्रकार के दर्द हो सकते हैं और इन्हें दूर करने के लिए कई तरीके उपलब्ध होते हैं। एक ऐसा उपाय है Trabest Tablet ,जो कि दर्द के लिए समाधान उपलब्ध कराता है।

ट्रैबेस्ट टैबलेट में दो शक्तिशाली घटक – Paracetamol और Tramadol होते हैं, जो दर्द को कम करने में मदद करते हैं। यह एक बेहतरीन पेन किलर है जो कि सीधे दर्द का सामना करने में मदद करता है। इस टैबलेट को बुखार और दर्द के इलाज के लिए अक्सर इस्तेमाल किया जाता है।

अगर आप भी इस दवा के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो आप सही जगह पर हैं। इस ब्लॉग में हम Trabest Tablet के उपयोग, मूल्य, खुराक, चेतावनी, साइड इफेक्ट्स और अन्य जानकारी के बारे में बात करेंगे। इससे पहले कि आप इस टैबलेट का उपयोग करें, यह जानना अति आवश्यक है कि यह आपके लिए उपयुक्त है या नहीं

ट्रैबेस्ट टैबलेट के उपयोग / Trabest Tablet Uses in Hindi

ट्रैबेस्ट टैबलेट बुखार या अन्य कारणों से शरीर में होने वाले दर्द को कम करता है। यह उन रोगियों को अक्सर दिया जाता है जो कैंसर से पीड़ित होते हैं या शल्य चिकित्सा से गुजरते हैं, ताकि वे दर्द का सामना कर सकें। इस दवा का इस्तेमाल जिन रोगों में किया जाता है वे निम्नलिखित हैं।

  • लंबे समय से होने वाले दर्द
  • बुखार
  • जोड़ों का दर्द
  • सरदर्द
  • दांत दर्द
  • अचानक दर्द

इन सभी रोगों के अलावा इस दवा को अन्य दुसरे रोगों के उपचार के लिए उपयोग किया जा सकता है।

खुराक / Dosage

Trabest Tablet को डॉक्टर के निर्देश अनुसार सेवन करना चाहिए और इसे मौखिक रूप से निगल कर लेने की सलाह दी जाती है। इस medicine को डॉक्टर द्वारा निर्धारित fixed टाइम पर ही सेवन करना चाहिए। अगर कभी आपसे कोई डोस छूट जाता है तो उसे कवर करने के लिए कभी भी overdose नहीं लेना चाहिए। 

ट्रैबेस्ट टैबलेट के दुष्प्रभाव / Side-Effects of Trabest

यह थोड़ी  संवेदनशील दवाई इसलिए इसके थोड़े बहुत दुष्परिणाम हो सकते है। इसके साइड इफ़ेक्ट आम तौर पर  जल्द चले जाते हैं। यदि ये परिणाम जल्दी नहीं जाते है तो अपने चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए। इससे होने वाले कुछ संभावित साइड इफ़ेक्ट निम्नलिखित हैं:

  • त्वचा में लाल चकत्ते
  • जी मिचलाना
  • पेट में दर्द होना
  • एलर्जी की प्रतिक्रिया
  • साँसों की कमी
  • भूख में कमी

ये भी पढ़े : अनानास के फायदे : औषधीय गुणों से भरपूर होता है अनानास

चेतावनी / Warning

कई दवाएं हैं जो इस टैबलेट के साथ interact कर सकती हैं, इसलिए इसका सेवन करने से पहले अपने वर्तमान में लेने वाले दवाइयों की सूचि अपने चिकित्सक का आवश्य दे। adults को इस दवा को 4 से 6 घंटे के अंतराल में सेवन करना चाहिए। अन्य जिन बातों का ख्याल रखने की आवश्यकता है वे निम्नलिखित हैं।

  • Paracetamol से एलर्जी होने पर इसके सेवन से बचे।
  • liver disorder होने पर इसका सेवन न करे।
  • रोजाना शराब का सेवन करते हैं तो इस दवा का सेवन न करे।
  • छोटे बच्चों से इस medicine को बचा कर रखे।
  • दवाई को खरीदते समय lebel पर छपे expiry date की जाँच आवश्य करे।

कीमत / Price

Trabest Tablet को आप किसी भी नजदीकी मेडिकल स्टोर या ऑनलाइन स्टोर से डॉक्टर द्वारा दिए गए Prescription को दिखा आसानी से खरीद सकते है। इस टैबलेट की एक स्ट्रिप में 10 गोलियां होती है जिनकी कीमत 100 से 110 रूपये के बीच आपकी जगह के अनुसार हो सकती है। 

ट्रैबेस्ट टैबलेट से जुड़े कुछ सबाल 

Q. क्या Trabest Tablet का सेवन सुरक्षित है?

A. Trabest Tablet या अन्य किसी भी दवा का सेवन बिना डॉक्टर परामर्श के करना असुरक्षित है इसलिए अगर आप इसका सेवन डॉक्टर के परामर्श पर कर रहे है तो यह सुरक्षित है।

Q. ट्रैबेस्ट टैबलेट का इस्तेमाल एक दिन में कितने बार किया जाना चाहिए?

A. Trabest Tablet का सेवन डॉक्टर क्व निर्देश के अनुसार करे, इससे आप दवाके overdose से बचे रहेंगे।

Q. ट्रैबेस्ट टैबलेट का सेवन कब करना चाहिए भोजन से पहले या भोजन के बाद?

A. डॉक्टर आपकी स्थिति को देखकर खुराख निर्धारित करते है इसलिए डॉक्टर के द्वारा दिए निर्देश का पालन करे।

Q. ट्रैबेस्ट टैबलेट का सेवन गर्भवती महिलाओ के द्वारा किया जाना चाहिए?

A. गर्भ में पल रहे बच्चे का स्वास्थ माँ पर निर्भर करता है एवं माँ के द्वारा इस्तेमाल होने वाले दवा का असर बच्चे पर भी पड़ता है इसलिए दवा का सेवन करने से पहले डॉक्टर परामर्श अवश्य ले।

Q. क्या ट्रैबेस्ट टैबलेट का इस्तेमाल स्तनपान करने के दौरान सुरक्षित है?

A. इस परिस्थिति में Trabest Tablet का सेवन करने से पहले डॉक्टर परामर्श अवश्य ले। 

Leave a Comment