वजन घटाने के घरेलू उपाय : 1 महीने में वजन कम करें !

Written by Oye Zindagi Team

Updated on:

वजन कम करने के लिए, आप अपने घर में ही कुछ सरल और आसान उपाय अपना सकते हैं। आपको बस इनका नियमित रूप से उपयोग करने की जरूरत होगी।

मोटापा वजन बढ़ने की वजह से होने वाली एक बीमारी है, जिसमें बच्चे, जवान और बूढ़े सभी शामिल होते हैं। इस बीमारी का कोई ठीक होने का इलाज नहीं है, लेकिन अगर आप नियमित रूप से व्यायाम और स्वस्थ खाने को अपनाएंगे तो आपको मोटापा या वजन बढ़ने की कोई शिकायत नहीं होगी।

मोटापा के कारण (Reason behind weight gain) 

मोटापे की शिकायत हर ऊम्र के लोगो में देखा जाता है। जिनकी वजह से कई बार लोगो को परेशानी उठानी पड़ती हैं। अत; इससे छुटकारा पाना अति आवाश्यक हैं। निम्नलिखित बिंदियो मोटापा या वजन बढ़ने (weight gain) के मुख्य कारण हैं। 

फास्टफूड ज्यादा खाना : फास्टफूड खाने से शरीर को जरुरत से अधिक फैट और कैलोरी मिलती है। व्यायाम करना जरूरी है ताकि शरीर में जमा विषैले पदार्थों को बाहर निकाला जा सके।

एक्सरसाइज नहीं करना : अगर आप नियमित व्यायाम नहीं करते हैं तो इससे आपके शरीर के लिए कई नुकसान हो सकते हैं। व्यायाम से शारीर की कोशिकाओं का विकास होता है जो आपके शारीर को रोगों से लड़ने की क्षमता देते हैं। साथ ही व्यायाम से आपकी स्ट्रेस लेवल कम होता है और आपका मूड भी बेहतर होता है। व्यायाम करने से आपकी शरीर में जमा हुए विषैले पदार्थ भी निकल जाते हैं जो आपके शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए यदि आप अपने शरीर को स्वस्थ्य रखना चाहते हैं तो नियमित रूप से व्यायाम करना जरूरी होता है।

ज्यादा तला-गला (oily) खाना : तले हुए खाने का सेवन करने से आपके शरीर में तेल की मात्रा बढ़ जाती है जो आपके स्वस्थ जीवन के लिए खतरनाक होता है। इसलिए सेहतमंद जीवन जीने के लिए स्वस्थ खाने को अपनाना बहुत जरूरी है।

खाने पर कंट्रोल न होना : खाने को नियंत्रित न करना आपको अतिरिक्त वजन बढ़ने का कारण बनता है। इसलिए, समय-समय पर स्वस्थ और नियंत्रित मात्रा में भोजन करना बेहतर होता है।

देर रात तक सोना : रात में देर से सोना आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है। इसलिए सही निद्रा के लिए आपको समय-समय पर सोना चाहिए।

एक ही स्थान पर बैठ कर काम करना : एक ही जगह पर बैठ कर काम करना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। इससे आपके शरीर की कमर और पीठ में दर्द हो सकता है और आपके पोस्चर को भी नुकसान पहुंच सकता है। साथ ही बैठे रहने से आपकी शारीरिक गतिविधियों में भी कमी आती है जो आपके शरीर के लिए नुकसानदायक होती हैं। इसलिए यदि आप एक दिन में बहुत समय बैठते हैं, तो नियमित अंतराल में थोड़ी देर के लिए खड़े हो जाना चाहिए और शारीरिक गतिविधियों में थोड़ा समय निकालना चाहिए।

ये भी पढ़े : वजन घटाने के आयुर्वेदिक तरीके

1 महीने में वजन कम करें (Weight Loss in 1 month)

आप अगर एक महीने या 30 दिन में वजन कम करना चाहते है तो आको पुरे dedication और मन लगा कर नीचे दिए गये उपायों को प्रयोग में लाना होगा, पर आपको इस बात को अच्छी तरीके से समझ लेना चाहिये की जिंदगी मे koi shortcut नहीं होता है। 

खाने पर कंट्रोल करें (Control food intake) 

आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि यह नहीं मतलब है कि आप एक सप्ताह खाना छोड़ दें, ऐसा करने से आपको अस्पताल जाना पड़ सकता है। आपको fast food, बर्गर, मक्खन, मिठाई इत्यादि जैसे अनाप शनाप खाने को कंट्रोल करना चाहिए।

आपको खाने को 4-5 बार में थोड़ा थोड़ा करके खाना चाहिए (Divide your food intake in 4-5 small meals) – कभी भी एक बार में पेट भर कर खाना नहीं खाना चाहिए। हमेशा यह कोशिश करें कि आप 2 रोटी से कम खाएँ। इससे आपका पेट थोड़ा खाली रहेगा और आहार जल्दी आपके शरीर में जा digest सकेगा।

ये भी पढ़े : जानलेवा हो सकती है, रक्‍त में हीमोग्लोबिन की कमी, जाने लक्षण

सुबह या शाम टहलने जाए !

आपने सुना ही होगा कि ‘एक ही बार में सोने की मुर्गी बहुत सारे अंडे नहीं देती है’ – ठीक उसी तरह आपको धीरे-धीरे दैनिक वॉकिंग को बढ़ाना होगा। पहले तीन दिनों में आपको रोज 1 किलोमीटर की दूरी तक वॉक करना चाहिए और उसे धीरे-धीरे 3 से 5 किलोमीटर तक बढ़ाना चाहिए। इस प्रकार शरीर के कैलोरी जल्दी से जल्दी Burn शुरू हो जाएंगे और आपका वजन कम होने लगेगा।

हरी सब्जियों और फलो का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करें !

आपके दैनिक आहार में फलों का उपयोग करना एक स्वस्थ आदत है जो वजन घटाने में मददगार हो सकती है। फल उच्च मात्रा में विटामिन, मिनरल और फाइबर सहित आवश्यक पोषण तत्वों का एक अच्छा स्रोत है। अधिकतम पोषण और कम कैलोरी वाले फलों में खीरा, गाजर, सेब, नारंगी जैसे फल शामिल होते हैं। इन फलों को नाश्ते में शामिल करने या उन्हें सलाद या सूप के रूप में खाना फायदेमंद हो सकता है।

4 – 6 लीटर पानी रोज पीये !

हमारे शरीर में ज्यादा से ज्यादा पानी का होना बहुत जरूरी है क्योंकि यह हमारी पाचन प्रक्रिया के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। अगर आप दिनभर में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीते हैं तो आपकी सेहत अच्छी रहेगी। ज्यादा पानी पीने से आपका पेट भी भरा रहेगा जिससे आप अधिक खाने से बच सकते हैं और मोटापे को कम करने में सहूलियत होगी।

ये भी पढ़े : हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) की कमी को दूर करने के आसान उपाय

Summary in English 

If you want to lose weight then you have to determine yourself to follow these tips that are easily available at your home . These simple home remedies can work like magic to control weight and reduce fat from your body.

  • Avoid Junk / Fast-food
  • Add more and more green vegetables & fruits in your diet
  • Walk daily for 1 km at least daily and slowly increase it to 3 to 5 km on a daily basis.
  • Spend 30 min time on a daily basis on yoga like Pranayam, Surya Namaskar.
  • Drink 4 to 6 liters of water daily.
  • Divide your food intake in 4-5 small meals.
  • Go to bed early.

Leave a Comment