अंडे के फायदे : सेहत के लिए कितना लाभदायक है अंडा?

Written by Oye Zindagi Team

Updated on:

अंडा जिसे अंग्रेजी में ‘Egg’ भी कहा जाता है, वह खाने में न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। अंडे में प्रोटीन की अधिक मात्रा होने के साथ-साथ यह सस्ता और पौष्टिक खाद्य पदार्थ है। अगर आप भी अंडों के फायदों के बारे में जानना चाहते हैं, तो इस ब्लॉग में हम आपको बताएंगे Anda Khane ke Fayde और health benefits के बारे में। इस लेख में हम दस ऐसे फायदों के बारे में बताएंगे, जो अंडे खाने से होते हैं।

अगर आप अपने दिन की शुरुआत एक स्वस्थ नाश्ते से करना चाहते हैं, तो दो उबले हुए अंडे खाना एक बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है। इसके अलावा, अंडे में विटामिन D, E और A जैसे गुण होते हैं जो आपके शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं। इसलिए, चलिए जानते हैं कि Anda Khane ke Fayde कौन – कौन से हैं।

अंडे में शामिल न्यूट्रिशन

अंडा एक पौष्टिक खाने की चीज है यह छोटे आकार में होते हुए भी, अंडा बहुत सारे पोषण तत्वों से भरपूर होता हैं और एक संतुलित आहार में अहम् भूमिका निभाता है।

एक बड़े उबले हुए अंडे में लगभग 77 कैलोरी होती है और इसमें निम्नलिखित न्यूट्रिशन भी शामिल होते हैं:

  • विटामिन A, B5, B12, D, E, K, B6
  • फास्फोरस
  • जिंक
  • फोलेट
  • सेलेनियम
  • कैल्शियम
  • छह ग्राम प्रोटीन
  • पाँच ग्राम स्वस्थ वसा

अंडे खाने के 10 फायदे | Anda Khane ke Fayde

अंडा भोजन अपनी विशेषताओं के कारण एक स्वस्थ जीवन जीने का अहम हिस्सा है। अंडे या एग्स का सेवन सभी उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद होता है। इस ब्लॉग में हम आपको एंडा खाने के कुछ लाभों के बारे में बताएंगे।

1) तुरंत ऊर्जा – अंडे में प्राकृतिक रूप से मौजूद प्रोटीन, विटामिन और खनिजों की मात्रा होती है, जो तुरंत ऊर्जा प्रदान करती है। एक 100 ग्राम के अंडे में लगभग 155 कैलोरी होती हैं जो शरीर के लिए तुरंत ऊर्जा का स्रोत होती हैं।

2) दिमाग को तेज करें – अंडे में पाए जाने वाले ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन बी 12 हमारे दिमाग के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। इन विटामिनों की मात्रा से मेमोरी पावर बढ़ती है जो दिमाग को तेज करती है।

ये भी पढ़े : शहद के फायदे

3) आँखों के लिए अच्छा – अनुसंधान से पता चलता है कि जो लोग रोजाना दो अंडे खाते हैं उनकी आंखों की रोशनी बढ़ती है। अंडे में पाया जाने वाला विटामिन ए आँखो के लिए बहुत उपयोगी होता है। 

4) स्तन कैंसर – हार्वर्ड विश्वविद्यालय के अनुसंधान में पाया गया है कि अंडे खाने से स्तन कैंसर होने का खतरा कम रहता है। जिन महिलाओं ने हर सप्ताह कम से कम 6 से 8 अंडे खाए हैं, उनमें स्तन कैंसर को रोकने में मदद मिल सकती है।

5) मांसपेशियों को बढ़ाना – यदि आप व्यायाम करते हैं या जिम जाते हैं और आपके मांसपेशियों में विकास नहीं हो रहा है तो आपको अंडे खाने की सलाह दी जाती है। अंडे में प्रोटीन की काफी मात्रा होती है जो मांसपेशियों को विकसित करने और वजन बढ़ाने में मदद करती है। तो यदि आप बॉडी बिल्डिंग करना चाहते हैं तो आपको रोजाना 2 से 6 अंडे खाना चाहिए (आपके व्यायाम के आधार पर)। ध्यान रखें कि अंडों के पीले भाग को ज्यादा मत खाएं।

6) हड्डियों के लिए अच्छा – छोटे और बढ़ते बच्चों को खासकर दैनिक 1 से 2 अंडे देने की सलाह दी जाती है क्योंकि अंडों में विटामिन डी की काफी मात्रा होती है जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनाती है।

7) स्वस्थ बाल – अंडों में मौजूद प्रोटीन हमारे बालों और नाखूनों के लिए आवश्यक होते हैं। अंडे खाने से आपके बालों की ग्रोथ बढ़ सकती है। अंडों में सल्फर और विटामिन A और B12 मौजूद होता है जो आपके बालों को ग्रोथ करने में मदद करता है। इसके अलावा, अंडे आपके बालों को सफ़ेद होने से भी रोकते हैं।

8) गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद – गर्भवती महिलाओं को दैनिक रूप से अंडा खाना चाहिए क्योंकि यह उनके शरीर की लगभग 1/4 विटामिन और खनिजों की कमी को पूरा करता है और उनके बच्चे के संपूर्ण विकास में मदद करता है। लेकिन ध्यान रखें कि कच्चा अंडा बिल्कुल नहीं खाना चाहिए।

9) शरीर को गर्म रखने के लिए – ठंड के मौसम में अंडों की मांग काफी बढ़ जाती है क्योंकि ये शरीर को गर्म रखने में मदद करते हैं। अंडों में काफी मात्रा में गर्मी (heat) होती है जो ठंड के मौसम में हमारे शरीर को ठंड से बचाती है।

ये भी पढ़े : पपीता के फायदे – ये है अनेक बीमारियों का इलाज

10) किसी भी समय – अंत में लेकिन नहीं कम महत्व का है कि अंडे को कभी भी, कहीं भी, झटपट बनाकर खाया जा सकता है। इसे बनाने में समय और पैसा दोनों ही कम लगते हैं। इसके अलावा, इसे किसी भी स्थान पर आसानी से बनाकर खाया जा सकता है। देसी अंडा खाने से बेहतर और कुछ नहीं हो सकता है। यह सबसे अच्छा आहार हो सकता है।

अंडे खाने के दुष्प्रभाव 

अधिक मात्रा में कुछ भी खाने से हमारे स्वास्थ्य को हानि पहुंच सकती है। इसी तरह, अधिक मात्रा में अंडे खाने से पेट में दर्द और कोलेस्ट्रॉल स्तर बढ़ सकता है। यदि आप रोजाना 3 से अधिक अंडे खाते हैं, तो उनमें से अंडे के पीले हिस्से (वोल्क, जर्दा) को निकालकर केवल अंडे के सफेद हिस्से का सेवन करें।

हमें उम्मीद है कि आपको Anda Khane ke Fayde के बारे में विस्तार से जानने को मिला होगा और ये आर्टिकल आपके लिए उपयोगी रहा होगा।

10 thoughts on “अंडे के फायदे : सेहत के लिए कितना लाभदायक है अंडा?”

  1. Wow, incredible blog layout! How lengthy have you ever been running a blog for?
    you make running a blog glance easy. The entire look of your site is magnificent, as smartly as the
    content material! You can see similar here e-commerce

    Reply
  2. Wow, amazing blog structure! How lengthy have you been running a blog for?
    you made running a blog look easy. The entire glance of your website is fantastic, let alone
    the content! You can see similar here ecommerce

    Reply
  3. Good day! This is my 1st comment here so I just wanted to give a quick shout
    out and say I genuinely enjoy reading through your articles.
    Can you suggest any other blogs/websites/forums that cover the same subjects?
    Thanks for your time! I saw similar here: Sklep online

    Reply
  4. Good day! Do you know if they make any plugins to assist with SEO?
    I’m trying to get my blog to rank for some targeted keywords
    but I’m not seeing very good success. If you know of any please share.
    Thanks! You can read similar blog here: Ecommerce

    Reply
  5. Hey! Do you know if they make any plugins to assist with SEO?
    I’m trying to get my site to rank for some targeted keywords
    but I’m not seeing very good gains. If you know
    of any please share. Cheers! I saw similar text here:
    Backlinks List

    Reply

Leave a Comment