शहद के फायदे – Shahad Ke Fayde in Hindi

Written by Oye Zindagi Team

Updated on:

शुद्ध शहद जिसे हनी भी कहते हैं, उसके कई सारे फायदे होते हैं। आइए जानते हैं शहद के लाभ, गुण और स्वास्थ्य लाभ जो हमारे लिए काफी फायदेमंद होते हैं। वैसे तो आज कल सुद्ध शहद पाना आसान हो गया है और अगर इसका नियमित उपयोग किया जाए तो इसके चमत्कारिक लाभ देखने को मिल सकते हैं।

शहद के तो काफी फायदे हैं, पर कई बार हम उससे अनजान रहते हैं। शहद के फायदे का वर्णन आयुर्वेद में भी मिलता है और इसे हजारों सालों से उपयोग में लाया जा रहा है। परंतु समय के साथ इसका उपयोग कम हो गया है, लेकिन इसके फायदे कम नहीं हुए हैं।

Shahad Ke Fayde in Hindi / शहद खाने के लाभ

आपने कहीं ना कहीं शहद खाने के फायदे के बारे में जरूर सुना होगा, जैसे कि डाबर हनी के विज्ञापनों में आता है। तो आइये जानते हैं शहद के फायदे हैं और इसके गुण जो कि हमारे लिए फायदेमंद हैं।

रोजाना शहद को नीबू के साथ सेवन करने से शरीर की अतिरिक्त फैट को कम करता है।

शहद के नियमित उपयोग से गुस्सा भी नियंत्रण में रहता है।

शहद का उपयोग से दिल दुरुस्त रहता है।

शहद का रोजाना नियमित सेवन से शरिर में शक्ति, ताजगी और इस्फुर्ती बनी रहती है और साथ ही साथ ये शरिर में रोगों से लड़ने की शक्ति को बढाता है।

शहद के इस्तेमाल से कफ और अस्थमा को दूर रखा जा सकता है, पर फायदा तभी होगा जब आप इसे हर दिन या एक दिन छोड़ कर पुरे year इसका इस्तेमाल करे।

एक चमच शहद को टमाटर या संतरे के रस के साथ लेने से कब्ज की शिकायत जल्द ठीक हो जाती है।

शहद, गुलाबजल और नीबू का पेस्ट बनाकर चेहरे पे लगाने से किल मुहासे साफ़ करता है और साथ ही साथ चेहरे पे निखर आता है।

रोजाना हलका गरम पानी में शहद को मिला कर पिने से हमारे पाचनतंत्र स्वस्थ बना रहता है | शहद का सेवन करने से कब्ज, पेट फूलने और गैस जैसे problems हमेसा दूर रहती है। शहद में Probiotic, जैसे helpful bacteria होते है जो पाचन में मदद करता है। 

शहद का इस्तेमाल करने से हमारे त्वचा और हमारे सर के खाल को फायदा मिलता है। हफ्ते में दो बार शहद से त्वचा पर हलकी मालिश करे और आधे से एक घंटे के बाद हलके गरम पानी से साफ करने से त्वचा में हुए infection को दूर हो जाते है। रोजाना शहद का सेवन करना हमारे heart के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है, क्योकि शहद में Flavonoids, antioxidants जैसे तत्व मौदूद होते है जो cancers और heart disease जैसी problems को दूर रखता है। 

Athlete को अपने diet में शहद का इस्तेमाल जरुर से करना चाहिए। अपने diet में dry fruits के साथ शहद को लेने से शरीर में glycogen की मात्रा कोबढ़ता है और stamina power को भी बढ़ता है। जिन बच्चो को रात में नींद नहीं आती उन बच्चो को सोने से पहले एक चम्मच शहद खाना चाहिए, इससे नींद अछि और गहरी आती है।

यदि आप नियमित रूप से शहद का उपयोग करते है , तो प्राकृतिक शहद के लाभ हमारे शरीर के लिए अभी भी बहुत उपयोगी हैं। उम्मीद है कि ऊपर दिए गए शहद के फायदे पर दिए गए टिप्स ने आपको पर्याप्त जानकारी मिली होगी।

2 thoughts on “शहद के फायदे – Shahad Ke Fayde in Hindi”

Leave a Comment