नारियल के तेल के फायदे : चेहरे एंव बालो के लिए वरदान

Written by Oye Zindagi Team

Updated on:

नारियल के तेल में विभिन्न प्राकृतिक और औषधीय गुण होते हैं और इसे लगाने और खाने दोनों तरीकों से उपयोग किया जाता है। इसके अलावा, नारियल तेल का उपयोग करने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं जो हमें स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

नारियल के तेल का उपयोग हजारों सालों से किया जा रहा है और इसका उल्लेख आयुर्वेद में भी मिलता है, जिससे हमें नारियल के तेल की महत्त्वपूर्णता का अंदाजा लग सकता है। नियमित रूप से नारियल के तेल का सेवन करने से हमें कई प्रकार के विटामिन भी प्राप्त होते हैं। नारियल के तेल के फायदे अनेक हैं, लेकिन अधिकांश लोग इसके लाभों से अनजान रहते हैं। इसलिए, आज हम जानेंगे कि नारियल के तेल के क्या-क्या फायदे हैं और इसका उपयोग कैसे करना चाहिए।

नारियल के तेल के फायदे (Coconut Oil Benefits in Hindi)

जैसा कि हम सभी जानते है कि नारियल का तेल हमारे स्वस्थ के लिए कितना फायदेमंद है, पर असल जिंदगी में हम कभी फायदे के बारे में कम ही जानते है। नारियल के तेल के फायदे की बात करे तो यह हमारे चेहरे, बालो, होठों आदि के लिए बहुत ही फायदेमंद है। नारियल के तेल के फायदे विस्तारपूवक आप नीचे देख सकते है। 

चेहरे के लिए फायदेमंद

स्नान करने के बाद अगर नियमित रूप से त्वचा पर Massage किया जाये तो इसमें पाए जाने वाले Antioxidant आपके चेहरे के Cells को नष्ट नहीं होने देंगे और साथ हीं इस तेल में पाया जाने वाला Fatty Acid आपके चेहरे पर झुर्रिया नहीं आने देगी।

ये भी पढ़े : गेहूं के जवारे के जूस के फायदे : कुदरती गुणों से भरपूर

माउथवॉश के लिए अच्छा है

आमतौर पर कुल्ली करने के लिए लोग बाजार से माउथवॉश खरीदते है ऐसे में आप चाहे तो नारियल के तेल से भी माउथवॉश कर सकते है। इसे उपयोग करने के लिए मुंह में नारियल तेल को भर लें और फिर इससे हीं कुल्ली करे। नारियल तेल से कुल्ली करने से मुंह की सभी बैक्टेरिया भी ख़त्म हो जाते है।

मेकअप हटाने के लिए इस्तेमाल कर सकते है

चेहरे से मेकअप को हटाना है तो आप उसके लिए भी नारियल तेल का उपयोग कर सकते है। इसे उपयोग करने के लिए रूई (cotton) में नारियल तेल के कुछ बूंद लगाकर उससे चहरे को साफ़ करे। यह एक Natural Cleanser की तरह काम करता है साथ ही आपके चेहरे की Moisture को भी बरकरार रखता है।

वजन कम करने में फायदेमंद

अगर आप अपना वजन करना चाहते है तो आप नियमित रूप से बने हुए खाने को हीं खाएं। इस तेल में बने हुए खाने में Fat की मात्रा बिल्कुल भी नहीं होती है और साथ हीं ये आपके वजन को भी कंट्रोल रखता है। इस तेल में बने खाने के सेवन से आपको काफी लंबे समय तक भूख का एहसास नहीं होगा, क्यूंकि ये तेल Medium Saturated Fatty Acids से भरा हुआ है जो की लंबे समय तक भूख नहीं लगने देता है।

ये भी पढ़े : शतावरी के फायदे

सफ़ाई के लिए

Coconut Oil से आप अपने घर के bathroom में लगे Shower, Tap, Tiles आदि ऐसे कई चीजो को साफ़ कर सकते है। इसे उपयोग करने के लिए किसी कपड़े में नारियल तेल को लगाकर उससे Scrub करे। 

बालो के लिए फायदेमंद

यदि आपके बालो में रूसी, खुजली है या फिर आपके बाल झड़ रहे है भी कोई समस्या है तो भी आप नारियल तेल का उपयोग कर सकते है। इस तेल से नियमित बालों की मालिश करने से बाल मजबूत, चिकने और चमकदार हो जाते है। यदि बालो के खुजली को ख़त्म करना है तो नारियल तेल में नींबू रस के कुछ बूंद को मिलाकर लगाएं।

मधुमेह रोगी के लिए फायदेमंद

अगर आप Diabetes के मरीज हैं तो आपको नारियल तेल में बना हुआ खाना खाना चाहिए। ये मरीज के cell को बिना Insulin की मदद के हीं आहार provide करता है। यह तेल Type-2 Diabetes के मरीज के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है।

शेविंग के लिए अच्छा है

शेविंग करने समय चेहरे को पानी से गीला कर के फिर उस पर नारियल तेल लगाएं और फिर उसके ऊपर रेज़र चलाएं। इससे आपका चेहरा Dry नहीं होगा और शेविंग भी अच्छे से हो जायेगा।

होठों और नाखूनों के लिए

नारियल तेल से आप अपने lips (होंठ) का भी मसाज कर सकते है इससे आपके lips हमेशा soft बने रहेंगे। इस तेल से अपने हांथो व पैरो के नाखून का मसाज करे, इससे आपके नाखून का पीलापन हटेगा और आपके नाखून में चमक भी आ जायेगी। 

फटे हुये पैरो के लिए फायदेमंद 

रात्री में बिस्तर पर जाने से पहले अपनी फटी हुई एड़ियों पर नारियल तेल से हल्का सा मालिश कर के (5 मिनट) सो जाये, ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपके फटे हुये पैर ठीक हो जायेगी। 

Summary

This particular oil is a very common oil that is easily available in our home, however very few of us know the benefits of coconut oil. It can be used from cooking to personal health care.  Whether you are suffering from losing hair, dandruff, cracked heels or looking for an easy solution to clean bathroom’s tiles – coconut oil can easily take care of all these things. Read above provided details to know more.

ये भी पढ़े : ब्लैक कॉफ़ी (Black Coffee) के फायदे और नुकसान

Leave a Comment