जैतून के तेल के फायदे : चेहरे एंव बालो को बनाये खूबसूरत

Written by Oye Zindagi Team

Updated on:

जैतून के तेल का नाम तो आपने बहुत सुना होगा और शायद इस्तेमाल भी किया होगा, लेकिन क्या आप जैतून के तेल के फायदे के बारे में वास्तव में जानते हैं? जैतून तेल के कई लाभ होते हैं, जैसे कि यह बालों, चेहरे और विभिन्न बीमारियों में अत्यधिक उपयोगी साबित होता है।

जैतून तेल को जैतून का तेल भी कहा जाता है और यह हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है, चाहे वह बच्चे हों या बूढ़े, जैतून तेल सभी के लिए लाभदायक होता है।

जैतून तेल को शरीर पर लगाने के साथ-साथ इसे खाने के भी कई फायदे होते हैं। आप जैतून तेल को खाने में उपयोग कर सकते हैं या फिर आप इसे सीधे सलाद में मिलाकर भी खा सकते हैं।

जैतून के तेल के फायदे | Benefits of Olive Oil in Hindi

हमारे यहां काफी सालो से जैतून के तेल का उपयोग होता आ रहा है, यह आमतौर पर छोटे बच्चो की मालिस के लिए उपयोग किया जाता है। अगर जैतून के तेल का सही से इस्तेमाल किया जाए तो ये हमें बहुत सी बीमारियों से बचा सकता है। तो कहलिए समझते है जैतून के तेल के फायदे के बारे में… 

झर्रियां से राहत 

उम्र बढ़ने के साथ चेहरे पर झुर्रियां(wrinkles) का हो जाना आम बात हो गया है, अपने चेहरे पर हुए झुर्रियों को ठीक करने के लिए लोग तरह – तरह के क्रीम का उपयोग करते है। ऐसे में Olive Oil (जैतून का तेल) को एक अच्छा घरेलु उपचार माना जाता है। नींबू के रस में या फिर चंदन पाउडर जैतून के तेल में मिलाकर चेहरे के झुर्रियों पर लगा कर 5 से 10 मिनट तक रहने दें। फिर साफ़ पानी से चेहरे को साफ़ कर लें I सप्ताह में कम से कम 3 दिन इसे लगाने से चेहरे पर हुए wrinkles ख़त्म हो जायेंगे।

ये भी पढ़े : नारियल के तेल के फायदे : चेहरे एंव बालो के लिए वरदान

बालो के लिए फायदेमंद 

Hair fall या dandruff कोई बहुत बड़ी समस्या नहीं है, इन समस्याओं से निजात पाने के लिए बालों के लिए जैतून का तेल सबसे अच्छा होता है। Olive Oil के कुछ बूंद को अपने हाथों पर लेकर सर पर लगाइए, इससे बालो का गिरना कम हो जायेगा और बालो से Dandruff भी चला जायेगा।

Sunburn से छुटकारा

धुप में लंबे समय तक रहने से हमारा चेहरा धूप के कारण काला दिखने लगते है, Sunburn को हटाने के लिए Olive oil को चेहरे पर लगाकर भाप लीजिए। कुछ दिन तक नियमित ऐसा करने से Sunburn चला जाता है।

हृदय रोग से बचाता है 

जैतून के तेल को खाने में उपयोग करने वाला हर इंसान दिल की बीमारियों से बचा रहता है। जैतून के तेल को किसी भी खाने में मिला करके लेने से heart strong ह्रदय मजबूत होता है और इससे दिल का दोहरा पड़ने की संभावना कम हो जाती है। 

रक्तचाप में फायदेमंद 

जब किसी को high या low blood pressure की समस्या होती है तो उसे अपने रोजाना के खाने में जैतून तेल का उपयोग करना चाहिए। खाने में olive oil का इस्तेमाल करने से शरीर का blood circulation अच्छे से होता है जिससे की आप blood pressure को नियंत्रण कर सकते है।

ये भी पढ़े : गेहूं के जवारे के जूस के फायदे : कुदरती गुणों से भरपूर

कैंसर में फायदेमंद 

जैतून तेल में ओलेइक एसिड होता है जो की Breast Cancer और Skin Cancer से इंसान को बचाता है। ओलिव आयल के नियमित तेल मालिश करने से कैंसर को रोका जा सकता है।

कब्ज में राहत 

इसके सेवन से पाचन क्रिया सही रहती है जिससे की कब्ज की समस्या नहीं होती है और साथ ही पेट में गैस की समस्या भी नहीं होती है। अगर आपको पेट में गैस की शिकायत होती है तो जैतून का तेल (Jaitun ka tel) का इस्तेमाल करे और फर्क देखे।

ये भी पढ़े : शतावरी के फायदे : गुणकारी औषधि पौधा जिसके है अनेक लाभ

Leave a Comment