साईकिल चलाने के फायदे एंव नुकसान : स्वस्थ रहना है जाने कैसे?

Written by Oye Zindagi Team

Updated on:

कई तरह की एक्सरसाइज होती है लेकिन साइकिलिंग सबसे बेहतर एक्सरसाइज में से एक है इसलिए आज हम इस लेख में साईकिल चलाने के फायदे के बारे में विस्तार से जानेंगे। 

शरीर में होने वाले कई बीमारियों के लिए कसरत करना अति आवश्यक है। अगर आपके पास कसरत करने के लिए समय नहीं है और आप कसरत करना चाहते है तो आप office आने जाने के लिए वाहन के स्थान पर साईकिल का इस्तेमाल करे। 

साईकिल चलाते समय हमारे शरीर के लगभग सभी parts कार्य करते है इसलिए स्वस्थ रहने के लिए साइकिलिंग सबसे बेहतर एक्सरसाइज में से एक है। विदेशो में अक्सर यह देखने को पाया जाता है कि लोग वाहन का इस्तेमाल कम करते है और कही जाने आने के लिए साइकिल का इस्तेमाल करते हैं। 

साईकिल चलाने के फायदे | Health Benefits of Cycling

आज के समय में साईकिल चलाना हर कोई जानता है पर क्या कोई यह जानता है कि साईकिल के चलाने से शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता है ? अगर आप इस बात से अनजान है तो आज हम आपको साईकिल चलाने के फायदे के बारे में बतायेंगे। साईकिल चलाने से निम्न समस्याओ से दूर रहा जा सकता है, जो कि इस प्रकार है : 

दिल को स्वस्थ रखता है

क्या आप नियमित साईकिल चलाते है ? अगर हाँ तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा है। साईकिल के चलाने से शरीर के सभी भाग में रक्त का संचार अच्छा रहता है। शरीर में रक्त के प्रवाह का संतुलन बनाए रखता है जिससे हमारा दिल स्वस्थ एवं निरोग रहता है।

मांसपेशियां स्वस्थ रहती है

जब आप साईकिल चलते है तो आपके पैरो का कसरत होता है। इस व्यायाम से आपके पैरो के मांसपेशी मजबूत होते है एवं नए मांसपेशियों का निर्माण होता है। खास कर पैर के ऊपर वाले भाग जिसे Thai और calf (please see above picture) की काफी अच्छी exercise हो जाती है।

ये भी पढ़े : बॉडी बनानी है तो आज ही खाना शुरु करे ये 11 चीजे

वजन घटाने में मदद करती है

अगर आपके शरीर में fat की मात्रा बढ़ गई है या आपके शरीर का वजन बढ़ गया हो और आप अपने वजन को कम करना चाहते है तो रोजाना साईकिल का इस्तेमाल करे। साईकिल चलाने से शरीर में मौजूद अतिरिक्त fat को नष्ट करता है और आपके शरीर को पतला दुबला एवं छरहरा बनाता है।

इम्यून सिस्टम को सुधारता है

शरीर में मौजूद परितिरोधक क्षमता के कमजोर होने पर मनुष्य बहुत जल्द बीमार पड़ता है और बीमारी उसके शरीर में लम्बे समय तक रहता है। अगर आप रोजाना साइकिलिंग करते है तो यह आपके शरीर में प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनता है जिससे हमारा परतिरोधक क्षमता मजबूत होता है और हमारा स्वास्थ्य स्वस्थ रहता है।

लंबा जीवन जियो

साइकिलिंग एक ऐसा व्यायाम है जिसके करने से मानव शरीर के blood cell एवं त्वचा को प्रयाप्त मात्रा में ऑक्सीजन की पूर्ति करता है इससे हमारे त्वचा लम्बे समय तक जावा एवं चमकदार बने रहते है और बुदापे को दूर रखते है। जो लोग long life जीते हैं वे अक्सर cycling करते हैं और यही इनका लम्बे उम्र जीने का secret है। आप इसे भी जरुर पढ़े- किस देश के लोग सबसे ज्यादा जीते हैं।

ये भी पढ़े : प्राणायाम क्या है? प्रकार एंव शरीर में होने वाले फायदे

अपनी नींद में सुधार करें

आज कल लोग अपने कार्यों को अधिक व्यस्त रहते है जिस कारण उन्हें depression की शिकायत रहती है और रातो को अच्छे से नींद नहीं आती। रात को नींद का कम आना भी एक प्रकार का बीमारी है अगर यह समस्या आपके साथ भी है तो आप रोजाना साइकिलिंग करे। साइकिलिंग हमारे पुरे शरीर के लिए अच्छा व्यायाम है। इससे हमारे शरीर का मांसपेशी स्वस्थ रहता है और हमे रातो को अच्छी नींद आती है। 

ब्रेन पावर बढ़ाए

अमेरिका में स्थित इलिनॉय यूनीवर्सिटी के प्रोफेसर्स के द्वारा किए गये एक शोध में यह पाया गया है रोजाना साईकिल चलाने वाले लोगो का brain power साईकिल नहीं चलने वालो के तुलना में 15 % अधिक तेज होता है। साइकिलिंग करने से शरीर में नए cells का निर्माण होता है जिसमे नए brain cells का भी निर्माण होता है।

मधुमेह के खतरे को कम करें

मनुष्य में होने वाले बीमारी मधुमेह हमारे शरीर के parts आँख, किडनी. ह्रदय अदि के लिए नुकसानदायक होता है। इस बीमारी को कम करने के लिए संतुलित आहार एवं व्यायाम करने की आवश्यकता है। अगर आप रोजाना साईकिल चलाते है तो यह हमारे कोशिकाए अवशोषित कर लेती है और उसे भी नष्ट कर देती है और हमारे शरीर को diabetes से मुक्त करती है। 

ये भी पढ़े : जामुन खाने के फायदे

जोड़ों का दर्द कम करें

joint pain क्या आपके जोड़ो या घुटनों में दर्द रहता है ? क्या आप दर्द के कारण उठने बैठने में असमर्थ है ? अगर ये सभी समस्या आपके शरीर में है तो आप रोजाना अपने क्षमता के अनुसार साइकिलिंग करे। इससे आपके जोड़ा का व्यायाम होगा एवं जोड़ो में होने वाले दर्द के कारण को दूर करेगा और आपको दर्द से मुक्त करेगा।

साईकिल चलाने के नुकसान | Disadvantage of Cycling 

जैसा की हम सभी जानते ही हैं की किसी भी चीज को ज्यादा नहीं करना चाहिए। अगर आपको घुटनों या body में already कही चोट हो या अगर आप साइकिलिंग ठीक से नहीं करेंगे तो आपको इसके side-effects देखने को मिल सकते हैं।

घुटने में दर्द

cycle चलाने से हमे हमारे घुटनों में दर्द की समस्या हो सकती है। यह दर्द या तो सही तरीके से pedaling नहीं करने से या फिर seat की सही उचाई नहीं होने के कारण से हमे घुटनों में दर्द हो सकती है। इसके अलावा अधिक cycling करने से हमारे घुटनों में मौजूद fluid की मात्रा कम हो जाती है जिसके कारण से हमे घुटनों में दर्द की समस्या होने लगती है।

मांसपेशी में ऐंठन

cycling करने से हमारे muscle में cramp हो सकती है। यदि हम cycling करते वक्त अधिक speed से peadling करते है तो हमारे माशपेसियों में ऐंठन हो सकती है, इसलिए जो लोग बहुत दिनों के बाद साईकल चला रहे हैं या जो पहली बार cycling कर रहे उन्हें साईकल चलाते वक्त हमेसा धिरे-धिरे आराम से peadling करना चाहिए।

पीठ दर्द

साइकिल चालकों को अक्सर पीठ के निचले हिस्से में दर्द की समस्या होता है, क्योंकि वे अपनी निचली पीठ का इस्तेमाल cycle को नियंत्रित करने के लिए शक्ति का प्रयोग करते हैं । पीठ पर अधिक देर तक तनाव पड़ने से पीठ में मजूद जोड़ो में दर्द उत्पन होने लगता है। इसलिए हमे अधिक देर तक continuous cycle नहीं चलाना चाहिए।

Nerve Damage

अधिक साइकिल चलाने से, Sexual Part के नर्व में क्षति हो सकती है जिससे हाइड्रोसिल की समस्या उत्पन्न हो सकती है। यह समस्या साइकिल की सीट के कारण होती है। साइकिल की सीट का आकार गलत होने के कारण इसे हमारे जननांग क्षेत्र में दबाव पैदा होता है, जिससे हाइड्रोसिल की समस्या उत्पन्न हो जाती है। हाइड्रोसिल की समस्या से बचने के लिए, अपनी साइकिल में बड़े आकार की सीट का उपयोग करें।

हमें उम्मीद है कि आप साईकिल चलाने के फायदे एंव नुकसान के बारे में अच्छे से समझ गए होंगे, इसलिए जितना हो सके अन्य लोगो तक भी शेयर करे…. 

ये भी पढ़े : ब्लैक कॉफ़ी (Black Coffee) के फायदे और नुकसान

Leave a Comment