ब्लैक कॉफ़ी (Black Coffee) के फायदे और नुकसान

Written by Oye Zindagi Team

Updated on:

बिना दूध और चीनी के पी जाने कॉफी को ही ब्लैक कॉफ़ी कहा जाता है। इसके गुणों की बात की जाए तो, यह आपके शरीर के लिए बहुत सारे फायदे लेकर आती है। इसमें मौजूद कैफीन आपके सोचने शक्ति को बढाती है और ध्यान केंद्रित करने में मदद करती है।

कॉफी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं जो शरीर के ऊर्जा को बढ़ाते हैं और बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। इसके अलावा, कॉफी में मौजूद टॉनिक भी होता है जो आपकी ताकत को बढ़ाता है और बहुत सारे विटामिन और मिनरल्स का स्रोत बनता है।

अगर आप वजन कम करने के लिए ब्लैक कॉफी पीते हैं तो यह आपके शरीर के मेटाबोलिज्म को तेज करता है जो आपको वजन घटाने में मदद करता है। इसके साथ ही, कॉफी में मौजूद कैफीन आपके शरीर में मौजूद शरीर के ऊर्जा को बढ़ाता है जिससे आप एक्सरसाइज और फिटनेस कार्यक्रम को बेहतर ढंग कर सकते है।

ब्लैक कॉफ़ी के फायदे 

विशेषज्ञों द्वारा यह सुझाव दिया गया है कि वयस्कों को हर दिन बिना चीनी के कम से कम दो कप black coffee पीना चाहिए, सुबह एक कप coffee एवं शाम को एक कप नाश्ते के साथ। ब्लैक कॉफ़ी हमारे दिल के लिए भी लाभदायक होता है। 

ब्लैक कॉफ़ी में मौजूद मजबुत antioxidants हमारे अंगो को स्वस्थ रखने तथा हमारे धडकन को नियमित रखने में मदद करती है, जिससे हमे हृदय संबंधित रोगों का खतरा कम हो जाता है। चीनी के बिना इसे पीने से मधुमेह के मरीजों के लिए  फायदेमंद होते हैं, क्योंकि कम शर्करा मधुमेह रोगी में इंसुलिन को नियंत्रित करता है।

इस स्वस्थ पेय के एक कप में लगभग 60 प्रतिशत पोषक तत्व, 20 प्रतिशत Vitamin, 10 प्रतिशत Calorie और 10 प्रतिशत Mineral होता हैं, जो पूरे शरीर को शक्ति प्रदान करने में सहायता करता हैं ।

स्मरण शक्ति को बढ़ाती है

Black coffee हमारे mind के लिए फायदेमंद साबित होता है। यह हमारे मस्तिष्क को सक्रिय रहने में मदद करता है, जिससे स्मरण शक्ति को बढ़ाने में मदद मिलता है । इसके अलावा यह नसों को सक्रिय रखने में भी मदद करता है, और बुढ़ापे में होने वाली memory loss की बीमारी को रोकता है।

ये भी पढ़े : जामुन खाने के फायदे

डिप्रेशन से लड़ने में मददगार

इस पेय को पीने से freshness का एह्सास होता है जिससे हमारा मूड अच्छा रहता है एवं हमे किसी भी कार्य के प्रति रूचि बढ़ जाती है। इसके अलावा यह पेय depression से लड़ने का सबसे अच्छा उपाय भी है।

मधुमेह कम करती है

यह मधुमेह के इलाज के लिए एक शक्तिशाली पेय है। कॉफ़ी में caffeine नामक तत्व मौजूद होता है, कैफीन इंसुलिन की संवेदनशीलता को कम करता है और glucose tolerance को कम करता है, जो टाइप 2 मधुमेह के खतरे को कम करता है।

ये भी पढ़े : ब्राह्मी के फायदे

हृदय रोगों को रोकती है

जब आप शर्कर के बिना ब्लैक कॉफ़ी पीते हैं तो यह दिल के लिए लाभदायक होता है। कॉफी शरीर में सूजन के स्तर को कम कर करता है, जिससे हृदय रोगों का खतरा कम हो जाता है।

जवान रखने में सहायक

चीनी के बिना ब्लैक कॉफ़ी का सेवन करना स्वास्थ्य लाभ के लिए अच्छा होता है, इसके अलावा यह मन और शरीर को युवा रखने में सहायता करता है।

कैंसर को रोकने में मददगार

शर्करा के बिना दो कप इसे पी कर कैंसर को अलविदा कहें । इस पेय में कैंसर-विरोधी गुण होते हैं जो कोलोरेक्टल कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करता हैं, और इसलिए लीवर कैंसर का खतरा 40 प्रतिशत कम कम हो जाता है।

ये भी पढ़े : अनानास के फायदे

वजन घटाने में सहायता करती है

चीनी के बिना इस कॉफ़ी का सबसे अच्छा स्वास्थ्य लाभ में से एक यह है कि तेजी से वजन को घटाने में सहायक होता है। यह पेय 50% तक metabolism को बढ़ावा देने में मदद करता है, जिससे आप व्यायामशाला (gym) में अधिक देर तक व्यायाम कर सकते हैं, इसके अलावा यह हमारे पेट से वसा को जलाने में मदद करता है, क्योंकि यह एक वसा जलाने वाला पेय है।

पेट साफ करती है

कॉफी एक मूत्रवर्धक पेय है जो आपको अक्सर पेशाब करवाता है। इसीलिए बिना शकर के इस पेय को पीने से यह हमारे पेट से toxins और  bacteria  को मूत्र के रूप में बाहर निकाल देता है, और इस प्रकार से यह हमारे पेट को साफ करता है।

लिवर के लिए फायदेमंद

जिगर शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है जो बहुत महत्वपूर्ण कार्य करता है। black coffee न केवल यकृत कैंसर को रोकने में मदद करता है बल्कि अन्य सामान्य बीमारियों जैसे hepatitis, cirrhosis और fatty liver diseases को भी रोहने में मदद करता है। जो लोग हर दिन 2 या अधिक कप ब्लैक कॉफ़ी पीते हैं उन्हें जिगर की बीमारियों का 80% जोखिम कम हो जाता है।

Coffee Ke Nuksan & Side Effects

जैसा कहा गया है की किसी भी चीज को ज्यादा खाने या पिने से नुक्सान होता है ठीक उसी तरह जयादा कॉफ़ी पिने के कुछ side-effects भी हो सकते हैं।

Coffee को दुनिया के most popular drinks में से एक माना गया है। कॉफी थोड़ा अम्लीय है और इसमें पाए जाने वाले “कैफीन” के कारण मानव शरीर पर उत्तेजक प्रभाव पड़ सकता है । 

ये भी पढ़े : विटामिन सी (Vitamin C) के स्त्रोत एंव फायदे

यदि हम black coffee की बात करे तो अब तक के कई research द्वारा पता चला है कि ब्लैक कॉफी पीना health के लिए harmful हो सकता है।

कहा जाता है की कम मात्रा में कैफीन लेने में कोई बुराई नहीं है लेकिन आप एक दिन में यदि 2 से अधिक बार black coffee का सेवन करते है तो ये आपके शरीर के लिए harmful हो सकता है। आइये जानते है की black coffee के अधिक सेवन से हमे क्या क्या side effects हो सकते है।

ब्लैक कॉफ़ी के नुकसान

  • Adults के बीच दिल के दौरे का खतरा बढ़ जाता है यदि वो black coffee का सेवन अधिक करते है ।
  • इसमें मौजूद कैफीन अनिद्रा का कारण हो सकता है।
  • एक दिन में यदि आप 1-2 कप से ज्यादा पीते है तो आपका पेट खराब हो सकता है ।
  • इस coffee में मौजूद कैफीन आपके जिगर पर असर कर सकता है।
  • इसका अधिक सेवन सिरदर्द या आपके मन में सामान्य बुरी भावना पैदा कर सकता है।
  • गर्भवती महिलाएं यदि यह coffee पीतीं हैं तो इसमें मौजूद कैफीन उनके भ्रूण (शिशु) तक पहुंच जाती है जो की उसके लिए हानिकारक साबित हो सकता है।
  • इस कॉफी में पाए जाने वाले विभिन्न एसिड आपके पेट और आपकी छोटी आंत की परत को परेशान कर सकते हैं ।
  • अल्सर, गैस्ट्रिटिस, आईबीएस और क्रोहन रोग से पीड़ित लोगों को black coffee के सेवन से बचना चाहिए ये उनके लिए हानिकारक हो सकता है।
  • इसे जरुरत से अधिक पीने से कैंसर की बीमारी भी हो सकती।
  • इसका अधिक सेवन करने से आपकी नसें कमजोर हो सकती है।

2 thoughts on “ब्लैक कॉफ़ी (Black Coffee) के फायदे और नुकसान”

  1. Hello! Do you know if they make any plugins to assist with Search Engine Optimization?
    I’m trying to get my site to rank for some targeted keywords but
    I’m not seeing very good gains. If you know of any please share.

    Kudos! You can read similar text here: List of Backlinks

    Reply

Leave a Comment