बॉडी बनानी है तो आज ही खाना शुरु करे ये 11 चीजे

Written by Oye Zindagi Team

Updated on:

आज के दौर में स्वस्थ शरीर होना एक बेहद महत्वपूर्ण चीज है। अधिकतर लोग अपनी बॉडी को आकर्षक और स्वस्थ बनाने के लिए अपने आहार पर विशेष ध्यान देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे होते हैं जो आपकी मसल्स को जल्दी से बनाने में मदद करते हैं? इस ब्लॉग में, हम आपको उन खाद्य पदार्थों की सूची बताएंगे जो आपको एक अच्छी बॉडी प्राप्त करने में मदद करेंगे। तो चलिए जानते हैं कौन से खाद्य पदार्थ हैं जो आपकी मसल्स को तेजी से बनाने में मदद करते हैं।

मांशपेशियों को विकसित करने के लिए शरीर को उचित मात्रा में पोषक तत्व जैसे फैट, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स और खनिजों की आवश्यकता होती है। इसके लिए थोड़ा समय लगता है।

यदि आप अपनी मांशपेशियों को विकसित करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए 11 मसल बिल्डिंग आहार का उपयोग करें। इससे आपको काफी लाभ हो सकते हैं।

Best food for Muscles Building

यदि आप बॉडी बनाने का तरीका ढूंढ़ रहे हैं तो सबसे पहले आपको यह जानना आवश्यक है कि मसल्स बनाने के लिए कौन सा खाद्य सबसे अच्छा होता है। आप जितना भी जिम में वर्कआउट करें, लेकिन यदि आप सही आहार और भोजन नहीं लेंगे तो आपको इसका कोई फायदा नहीं मिलेगा। तो चलिए जानते हैं वह भोजन और आहार जो बॉडी बनाने के लिए सबसे अच्छे होते हैं:

1. Nuts (बादाम, काजू आदि)

Kaju ke kafi fayde hai किसी भी आदमी को अगर अपनी मांसपेशीयों को बढ़ाना है तो उनके लिए nuts का सेवन करना बहुत ही जरूरी होता है जैसे की काजू, बादाम आदि। कहा जाता है की 1 औंस nuts में लगभग 150-170 कैलोरी पाया जाता है।

2. चने

Chana means Chickpea that help to build muscle यदि कोई आदमी बहुत ही दुबला पतला है तो उनके लिए चना का सेवन करना बहुत ही beneficial होता है। एक कटोरी चने को सारी रात पानी में फूलने के लिए छोड़ दें और सुबह खाली पेट में उसका सेवन करे। कुछ month तक regular इसे खाने से आपके शरीर की मांशपेशियां खुद ब खुद बढ़ने लगेगी। 

ये भी पढ़े : 12 Tips for Glowing Face (चमकते चेहरे का राज )

3. दही

Dahi (Curd) दही में कैल्शियम और विटामिन डी पाया जाता है इसलिए मांशपेशियों को बढ़ाने में ये बहत हीं helpful होता है। ये डेयरी उत्पाद प्रोटीन प्रदान करके Muscle Growth और प्रोबायोटिक्स पाचन में सहायता करता है।

4. पनीर (Cottage Cheese)

Indian Cheese or Paneer कम fat वाले एक कप पनीर में लगभग 28 ग्राम protein होता है। कम fat वाले पनीर को नाश्ता में लिया जा सकता है। इसके अलावा इसे कभी भी कुछ के साथ भी खाया जा सकता है। इसलिए Muscle यानि की मांसपेशी को बनाने में पनीर भी काफी फायदेमंद होता है।

5. मसूर की दाल

मसूर की दाल एक बहुत ही पौष्टिक आहार में से एक है। यह फाइबर और खनिज के भरा हुआ होता है। मांसपेशियों के निर्माण के लिए मसूर की दाल आपकी शरीर को कार्बोहाइड्रेट प्रदान करता है। अतः जो पुरुष अपना muscle बनाना चाहते है उन्हें मसूर के दाल का सेवन करना चाहिए।

6. भूरा चावल (brown rice)

मांसपेशियों के निर्माण के लिए brown rice अनिवार्य रूप एक बड़ा स्रोत बनाता है। 1 cup पके हुए brown rice में लगभग 5 g protein पाया जाता है। इसलिए किसी भी पुरुष को यदि अपने शरीर के मांसपेशियों को बढ़ाना है और वे शाकाहारी हो तो उनके लिए brown rice एक अच्छा विकल्प है। 

7. शकरकंद (sweet potato)

Sweet potato यानि की मीठे आलू में विटामिन बी के साथ एक जटिल कार्बोहाइड्रेट होते हैं। मांशपेशियों को बढ़ाने के लिए ये एक अच्छा विकल्प होता है इसे आप कसरत करने से पहले या फिर कसरत करने के बाद भी ले सकते है।

ये भी पढ़े : रोज़ाना प्राणायाम करके जीवन को खुशहाल और स्वस्थ बनाएं, जाने कैसे?

8. अंडे (egg)

Benefits of Eggs अंडे को बहुत पहले से ही एक स्वास्थ्य भोजन के रूप में माना जाता है विशेष रूप से गंभीर muscle building के लिए। एक अंडे में लगभग 8 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। इसे आप उबला हुआ, तला हुआ या फिर इसका pouch बना कर भी खा सकते है।

9.संतरे (oranges)

orange – santra संतरा एक ऐसा फल है जो की मांसपेशियों की वद्धि को बढावा देने में आपकी मदद कर सकता हैं। ऐसे पुरुष जो लोग अपना muscles बनाना चाहते है उन्हें रोजाना संतरा या फिर संतरे का juice पीना चाहिए। बेहतर परिणाम के लिए संतरे का juice को workout से पहले लेना चाहिए।

10. पालक

Spinach – Palak Saag Benefits पालक को ग्लुटामीन का एक अच्छा स्रोत माना जाता है। इसमें पाया जाने वाला एमिनो एसिड दुबले पतले मांसपेशियों के विकास के लिए महत्वपूर्ण होता है। इसके अलावा पालक मांसपेशियों की ताकत और सहनशक्ति बढ़ाता हैं। 

11. दलिया (Oatmeal)

Oatmeal दलिया अपनी कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) value और न्यूनतम प्रसंस्कृत के कारण carbohydrates का एक अच्छा source कहलाता है जो की मांशपेशियों के विकास के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। अतः जीसी किसी भी पुरुष को अपना muscles बढ़ाना है उन्हें दलिया खाना चाहिए ।

यहां उन खाद्य पदार्थों की बात हो रही है जो आपके शरीर को मसल्स बनाने में मदद करते हैं। अगर आपको और किसी अच्छे खाद्य पदार्थ की जानकारी हो जो मसल्स बनाने में मदद मिलती हो, तो आप जरूर यहां शेयर करें।

ये भी पढ़े : ब्राह्मी के फायदे : वनस्पति गुणों से भरपूर है ब्राह्मी

हमें उम्मीद है कि आपको ये आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा, लेकिन अगर आपका कोई सबाल है तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते है जितना जल्दी हो सके, हम आपको जबाव देनी की कोशिश करेंगे।

4 thoughts on “बॉडी बनानी है तो आज ही खाना शुरु करे ये 11 चीजे”

  1. Pretty section of content. I just stumbled upon your site and in accession capital to assert that I get in fact enjoyed account your blog posts.
    Any way I will be subscribing in your feeds or even I
    fulfillment you get right of entry to consistently quickly.
    I saw similar here: Sklep

    Reply
  2. Hi! Do you know if they make any plugins to assist with SEO?
    I’m trying to get my blog to rank for some targeted keywords but I’m not seeing
    very good success. If you know of any please share.

    Cheers! You can read similar blog here: Ecommerce

    Reply
  3. Howdy! Do you know if they make any plugins to assist with SEO?
    I’m trying to get my website to rank for some targeted keywords but
    I’m not seeing very good results. If you know of any please share.
    Thank you! You can read similar art here: Backlink Building

    Reply

Leave a Comment