त्वचा पर बर्फ लगाने से होते है अद्भुत फायदे, जाने कैसे?

Written by Oye Zindagi Team

Published on:

सच में बर्फ लगाने के कई फायदे है त्वचा के लिए, जानिए कैसे ice cubes कई तरह के benefits देता है हमारे skin को in Hindi. बर्फ के टुकड़े लगाने भर से चेहरे के सुजन से ले कर फुंसी तक कम हो जाती है। गर्मियों के महीनों में भयानक गर्म होती है, इसमे बर्फ का cube हमे राहत प्रदान करता है। ice cube पूरी तरह से आपके शरीर और आत्मा को शांत करता है और आपको तेज गर्मी से बचाता है। 

अपने सामान्य juice में दो या तीन बर्फ के cubes को जोड़ना आपके पूरे सिस्टम को शांत करता है। आप इसे अतिरिक्त शीतलता के लिए अपने सामान्य पानी में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। कार्यालय में काम करते वक्त मुश्किल दिन बिताने के बाद,बर्फ का एक टुकड़ा वास्तव में आपको relax महसूस कराता है।

त्वचा पर बर्फ लगाने के फायदे क्या है?

बर्फ के क्यूब्स आपके गले पर बुरा प्रभाव दाल सकते हैं। यह आपके tonsils को प्रभावित करता है और ठंड और खांसी पैदा कर सकती है। tonsillitis से पीड़ित लोगों को वास्तव में बर्फ़ क्यूब्स से दूर रहना चाहिए। भले ही ice cube आपके गले को नकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं, लेकिन बर्फ के टुकड़े लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकती हैं। आप इससे फायदा प्राप्त करने के लिए अपने चहेर पर लागू कर सकते हैं। 

चेहरे पर बर्फ लगाने के लाभ कई हैं। अपने daily beauty regime में बर्फ के क्यूब्स को शामिल करना एक बहुत अच्छा विचार हो सकता है। चेहरे पर बर्फ लगाने के लाभ कई हैं जो की निम्नलिखित हैं : 

जैसा की हम सभी जानते है की गर्मी के समय बर्फ को कई तरह से use किया जाता है, पर और सभी मौसम में भी चहरे पर बर्फ लगाने से कई तरह के लाभ होते है, तो आइये जानते है इसके health और skin benefits के बारे में विस्तार से:

बर्फ के क्यूब फुंसी को करे कम / Ice Cube Reduce Pimples

Ice Cube का सबसे लोकप्रिय उपयोगों में से एक मुँहासे सिकुड़ने के लिए है। बर्फ लालिमा और सूजन को शांत कर सकता है, खासकर cystic acne को। हालांकि, याद रखें कि pimples संवेदनशील होते हैं और बैक्टीरिया से भी भरा होता है। इसलिए pimple के उपचार लिए ice का उपयोग करते वक्त सौधानियाँ बरते।

बर्फ के गोले आँखों को आराम देते है / Ice Cube Helps to Reduce Eye Strain

Barf ke tukde थके आँखों को शांत करने का काम करता है। काम पर एक लंबा और थका देने वाला दिन होने के बाद, कुछ सुखदायक प्रभावों के लिए अपनी आंखों पर कुछ बर्फ के cubes रखें। यह आसान तरीका सिर्फ आपकी आंखों पर शीतलन प्रभाव नहीं देगा, बल्कि थकन आँखों को राहत भी दे सकता है। जब भी आप थके हुए है तो इस आसान सौंदर्य टिप को आज़माएं। 

बर्फ, धुप से काला पड़े चेहरे को कम करे.. 

ठंड के दिनों में धुप में बैठने में बहुत मज़ा आता है, और इस आराम के दौरान सनबर्न को ध्यान नहीं देते। ये sunburns आपकी त्वचा की गुणवत्ता को बर्बाद कर सकते हैं और यह वास्तव में दर्द का कारण बन सकते हैं। ice cube को aloe vera के साथ इस्तेमाल करना sunburn के सबसे अच्छा उपचार में से एक हो सकता है। Aoe vera का शीतलन प्रभाव सनबर्न में आराम प्रदान करता है। इसके स्थान पर खीरा का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

बर्फ के गुण हैं रक्तसंचार को बढ़ाने के लिए / Improves Blood Circulation

अपने चेहरे पर बर्फ के क्यूब्स को नियमित रूप से रगड़ने की आदत को बढावा दें। इससे आपके चेहरे पर blood circulation को बढ़ाने में मदद मिलेगी और बेहतर blood circulation आपके चेहरे को एक स्वस्थ और ताजा रखने में मदद कर सकता है। 

बर्फ आपके तैलीय त्वचा को कम करे / Ice Cube Helps to Reduce Oiliness in Hindi

Oily skin सबसे परेशान त्वचा के मुद्दों में से एक है, जो आपको नियमित रूप से सिर्फ अपने चेहरे से तेल की परतों को पोंछने पर मजबूर करते रहता है। लेकिन चिंता न करें, क्योकि इस समस्या का समाधान एक ice cube हैं, यह आपकी त्वचा में तेल स्राव को कम करने और त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है। ऐसा करने से आपको glowing face कुछ ही देर में मिल सकती है।

रोम छिद्र को कम करने में मदद करता है / Reduce Pores

बर्फ के क्यूब्स का उपयोग त्वचा से बड़े आकार के छिद्रों को रोकने के लिए किया जा सकता है। वे न केवल छिद्र को कम करते हैं और उन्हें छोटा करते हैं, बल्कि आपके चेहरे पर अतिरिक्त तेल के उत्पादन को रोकते हैं। लगातार त्वचा में ice cube से massage करने से इस समस्या से निजात पाया जा सकता है।

बर्फ चेहरे के झुरियां को कम करे / Ice Helps to Reduce Wrinkles in Hindi

झुर्रियाँ आप की उम्र के बड़ने के साथ आपके त्वचा में देखे जा सकते हैं। लेकिन आप निश्चित रूप से त्वचा को अच्छी तरह से hydrated रखकर उनकी उपस्थिति में देरी कर सकते हैं। बर्फ के क्यूब्स आपको quick facial देगा, यह आपके त्वचा को moisture locked प्रदान करते हैं।

बर्फ मुँहासे से छुटकारा दिलाये / Soothing Acne Skin

क्या आपको पता है? बर्फ क्यूब्स आपको मुँहासे से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है, इसके अलावे Triglow cream भी इसी चीज के लिए उपयोग किया जाता है। यह आपके त्वचा से blackheads को भी दूर करता है। प्रभावित क्षेत्र में एक बर्फ के टुकडे को रगड़ने से blackheads जैसी परेशानी से निबटा जा सकता है।

बर्फ मेकअप को देर तक बनाये रखे / Ice Cube Helps a Long-lasting makeup

क्या आप foundation के तहत एक primer का उपयोग करते हैं? अगली बार, मेकअप लागू करने से पहले अपने चेहरे पर एक बर्फ के टुकडे से massage करे। यह trick आपकी त्वचा को एक चिकनी कैनवास में बदल सकता है! यह अस्थायी रूप से pores को कम कर देता है और मेकअप को Flawless दिखने में मदद करता है।

7 thoughts on “त्वचा पर बर्फ लगाने से होते है अद्भुत फायदे, जाने कैसे?”

  1. Excellent blog! Do you have any recommendations for aspiring writers?
    I’m planning to start my own blog soon but I’m a
    little lost on everything. Would you propose starting with
    a free platform like WordPress or go for a paid option? There are so many choices out there that I’m
    completely overwhelmed .. Any recommendations?
    Kudos! I saw similar here: Sklep internetowy

    Reply
  2. Hey! Do you know if they make any plugins to assist
    with Search Engine Optimization? I’m trying to get my
    blog to rank for some targeted keywords but I’m not seeing very good results.
    If you know of any please share. Thank you! You can read similar blog here: Sklep

    Reply
  3. Hi there! Do you know if they make any plugins to
    assist with Search Engine Optimization? I’m trying to get
    my blog to rank for some targeted keywords but I’m not seeing very good success.
    If you know of any please share. Kudos! I saw similar blog here: Backlinks List

    Reply

Leave a Comment