गेहूं के जवारे के जूस के फायदे : कुदरती गुणों से भरपूर

Written by Oye Zindagi Team

Updated on:

चलिए आज हम गेहूं के जवारे के जूस के फायदे और इसमें मौजूद पोषक तत्वों के बारे में विस्तार से जानते हैं। व्हीटग्रास एक ऐसा आहार है जिसे आम भाषा में गेहूँ का ज्वार भी कहा जाता है।

गेहूं के जवारे के जूस या ड्रिंक के कई सारे फायदे होते हैं, और शायद आपको यह जानकर हैरानी होगी कि व्हीटग्रास ड्रिंक के इतने सारे लाभ होते हैं। हालांकि, इसकी सही जानकारी न होने के कारण हम इसका सही उपयोग नहीं कर पाते हैं। इसलिए, आज हम विस्तार से जानेंगे कि व्हीटग्रास कैसे आपकी त्वचा, वजन घटाने और कई अन्य लाभों में मदद कर सकता है।

Wheatgrass Meaning in Hindi

कई बार wheatgrass को Hindi में गेहूँ के जवारे भी बोला जाता है, तो अगर आप आसन भाषा में समझे तो wheatgrass का meaning in Hindi गेहूँ की घास या फिर गेहूँ के जवारे है। यह असल में गेहूँ के सुरुवाती घास है जो की 6 से 10 दिनों के बिच उगती है। 

इस example से समझे:

गेहूँ के बुवाई के कुछ दिनों के बाद गेहूँ के बिज में अंकुर लग जाते है, और अंकुर के उपरांत पत्तियों का निर्माण होना आरम्भ हो जाता है। कुछ दिन बाद अंकुरित बिज से पत्तियों का निर्माण हो जाता है। अंकुरित गेहूँ के बिज से निकले इस पत्तियों को Wheatgrass (गेहूँ का ज्वार ) कहा जाता है। Wheatgrass आज बाजार में juice या powder के रूप में आसानी से उपलब्ध है। 

ये भी पढ़े : शतावरी के फायदे : गुणकारी औषधि पौधा जिसके है अनेक लाभ

Nutrients in Wheatgrass

Wheatgrass हमारे शरिर को स्वस्थ रखने के लिए प्राकृतिक द्वारा प्राप्त बहुमूल्य उपहार है। इसमे कई प्रकार के पोष्टिक तत्व पाए जाते है, जो हमारे शरिर को स्वस्थ रखने में अहम् भूमिका निभाता है, और साथ ही हमारे शरिर में होने वाले कई प्रकार के रोगों को दूर रखता है | तो आइए आज जाने कौन कौन से पोष्टिक तत्व Wheatgrass में पाए जाते है। 

  • Chlorophyll (क्लोरोफिल)
  • Vitamins (विटामिन्स)
  • Calcium (केल्शियम)
  • Magnesium (मेग्नीशियम)
  • Iodine आयोडीन
  • Selenium (सेलेनियम)
  • Iron (लौह)
  • Zinc (जिंक)
  • Minerals (खनिज)

गेहूं के जवारे खाने के फायदे / Benefits of Wheatgrass

Wheatgrass में ऐसे कई गुण मौजूद है जिसके कारण यह हमारे शरिर को कई बिमारियों में हमे protection प्रदान करता है और साथ कई बिमारियों को जल्द ठीक भी करता है। पुराने समय से ही Wheat-grass का इस्तेमाल भारतीये चिकित्सकों द्वारा दवा के रूप में किया जा रहा है। Wheatgrass में कई प्रकार के Disease Prevention गुण के कारण भारत में इसे अमृत के सामान्य दर्जा दिया गया है। Wheatgrass का सेवन juice के या अन्य रूप में करना हमारे सेहत के लिए लाभप्रद है। 

त्वचा संबंधित बीमारी

त्वचा संबंधित बीमारी में आप Wheatgrass का इस्तेमाल कर बीमारियों को ठीक कर सकता है। Wheatgrass का juice या powder को अपने शरिर के प्रभावित हिस्से या पुरे शरिर में नहाने से 30 मिनट पहले लगाकर छोड़ दे और फिर नहा ले, इससे त्वचा संबंधित बीमारी जल्द ठीक होती है। 

 ये भी पढ़े : खट्टे फलो (Citrus Fruits) और सब्जियों (Vegetables) की सूची

मोटापा कम करे 

आज लोग मोटापा का सीकर बहुत जल्द हो जाते है और फिर इसे कम करने के लिए कई प्रकार के तरीको को अजमाते है | ऐसे में अन्य चीजो को अजमाना छोड़े और अपने रोजाना के भोजन में wheatgrass supplement ले या रोजाना wheatgrass juice का सेवन करे। 

पाचक तंत्र को स्वस्थ रखे 

wheatgrass powder पाचक का कार्य करता है, इसमे मौजूद क्षारीय खनिज हमारे भोजन को पचाता है, और हमे दस्त, अल्सर, कब्ज आदि बीमारियों से दूर रखता है। 

Formation of RBC and WBC 

Wheatgrass Chlorophyll का प्राकृतिक स्रोत है इसमे मौजूद Chlorophyll हमारे शरिर में Hemoglobin के उत्पादन में वृधि करता है। शरिर में हुई Hemoglobin की वृद्धि के कारण हमारे खून में oxygen का संचार बढ़ जाता है | जो हमारे शरिर के लिए RBC और WBC के उत्पादन में सहायक होता है। 

ये भी पढ़े : अनानास के फायदे : औषधीय गुणों से भरपूर है ये फल

Cancer

ऐसा देखा गया है की Cancer के रोगी को प्रायः wheatgrass juice का सेवन करने की सलाद दी जाती है। क्योकि इसमें मौजूद Chlorophyll cancer के प्रभावों को कम करता है और साथ ही कीमोथेरेपी और रेडियोथेरेपी में निकलने वाले radiation से मरीज को सुरक्षित रखता है। 

जला कटा या घाव

यदि आप किसी दुर्घटना में चोटिल हो गये है और आपके शरिर में घाव हो गया है या जल गये है या कट गये है तो ऐसे में Wheatgrass का juice या Wheatgrass का लेप बना कर प्रभावित हिस्से में लगाए। Wheatgrass में antiseptic गुण पाए जाते है जो हमारे घाव को जल्द ठीक करता है। 

मुह संबंधित बीमारी

यदि आपके मुह से बदबू आती है तो ऐसे में रोजाना 4-5 गेहूँ की घास  को मुह में रख कर थोड़े देर तक चबाए | या Wheatgrass juice को अपने मुह में थोड़ी देर के लिए रखे और दिन में 2 बार brush करे, ऐसा करने से 3 से 5 दिनों में आपके मुह से बदबू आना बंद हो जायेगी। 

दन्त संबंधित बीमारी 

अगर आपके दन्त में दर्द है या दन्त खराब हो रहा है या मसुडो से खून आता है तो ऐसे में आप दर्द के समय अपने मुह में wheatgrass juice को मुह में रखे या रोजाना गेहूँ घास का जूस से गारगल करे, wheatgrass powder से मसूड़े का मालिश करे इन सभी के साथ आप रोजाना wheatgrass के 4-5 पत्ते चबाए। ऐसा करने से दांत संबंधित बीमारी ख़त्म हो जाती है। 

आँखों की रोशनी बढ़ाये 

अगर आप चश्मा पहनते है या अगर आपकी आखों की रोशनी कम हो रही हो तो आपको गेहूँ के घास की जूस को कम से कम 1/2 गिलास, week में 2 बार पीना चाहिये, ताकि आपकी आँखों को रोशनी बनी रहे और आपकी eyesight को भी अच्छा बनाये रखने में मदद करता है। 

ये भी पढ़े : इलायची खाने के फायदे : औषधीय गुणों से भरपूर

24 thoughts on “गेहूं के जवारे के जूस के फायदे : कुदरती गुणों से भरपूर”

  1. Hello there! Do you know if they make any plugins to help
    with Search Engine Optimization? I’m trying to get my site
    to rank for some targeted keywords but I’m not seeing very good gains.

    If you know of any please share. Thanks! You can read similar art here: GSA Verified List

    Reply
  2. Hi there! Someone in my Facebook group shared this website with us so I came to give it a look.
    I’m definitely loving the information. I’m bookmarking and will be
    tweeting this to my followers! Fantastic blog and
    amazing style and design.

    Here is my website vpn code 2024

    Reply
  3. hey there and thank you for your information – I have definitely picked up anything new from right here.
    I did however expertise some technical issues using this website, as I experienced facebook vs eharmony to find love online
    reload the website many times previous to I could get it to load properly.
    I had been wondering if your web hosting is OK?
    Not that I’m complaining, but sluggish loading instances times
    will very frequently affect your placement in google and could
    damage your high quality score if ads and marketing with Adwords.
    Anyway I’m adding this RSS to my email and can look out for a lot more
    of your respective fascinating content. Ensure that you update this again very soon.

    Reply

Leave a Comment