ब्राह्मी के फायदे : वनस्पति गुणों से भरपूर है जड़ी- बूटी

Written by Oye Zindagi Team

Updated on:

भारत में अनेक प्रकार की जड़ी-बूटियों ने हमें बहुत सी बीमारियों से बचाया है। ब्राह्मी एक ऐसी ही जड़ी-बूटी है जो हमारे शरीर के लिए कई फायदे पहुंचाती है। यह भारतीय जड़ी-बूटी है जिसे आमतौर पर सफेद चमनी, वर्ण, नीरब्राम्ही, घोल, जल ब्राह्मी, जल नेवरी आदि नामों से भी जाना जाता है। इसका वनस्पतिक नाम Bacopa Monnieri है एवं इस पौधे का Scientific Name बाकोपा है।

ब्राह्मी के बहुत सारे फायदे हैं इसमें मौजूद बेटेनीक अम्ल रोगों से लड़ने में सहायक होता है जो शरीर में विषाक्त पदार्थों के कारण होते हैं। ब्राह्मी मेमोरी बढ़ाने में बहुत मददगार है, जिससे आप आसानी से अपनी याददाश्त तेज कर सकते हैं। यह सुषुप्ति से जागने में भी मददगार सावित हुई है और ध्यान को स्थिर रखने में भी सहायक है। इसके अलावा, ब्राह्मी स्ट्रेस कम करने में भी मदद करती है और नींद लाने में भी सहायता प्रदान करती है।

ब्राह्मी बारह मासी जड़ी बूटी वाला पौधा है, दलदली भूमि या नमी वाले हिस्सा इस पौधे के लिए अति उत्तम भूमि है। मुख्य रूप से इस पौधे को दक्षिणी और पूर्वी भारत, ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका, एशिया, अमेरिका और यूरोप में पाए जाते है। 

ये भी पढ़े : अलसी के बीज के फायदे

भारत के इस पौधे को हिमालय के तराई, बिहार, उत्तर प्रदेश के नदी, तालाबो के किनारों पर देखने को मिलता है। यह पौधा फैलने वाला पौधा है एवं इनकी पत्तियाँ 1 इंच लम्बी और 10 mm चौड़ी होती है। इस पौधे में लगने वाले फुल काफी आकर्षिक नीले, सफ़ेद एवं गुलाबी रंग के होते है। ब्राह्मी पौधे में लगाने वाले फल गोल लम्बे और नुकीले होते है।

ब्राह्मी के फायदे / Brahmi Benefits in Hindi

Brahmi के कई लाभ और बहुगुणी होने के कारण कई क्षेत्र में इसका इस्तेमाल किया जाता है। आरंभिक दौर से ही इसका इस्तेमाल रोग का आयुर्वेद उपचार में किया जाता है। क्या आपको पता है इस वनस्पति का इस्तेमाल किस किस बीमारी में किया जाता है? अगर नहीं तो आज हम आपको बतलाते है ब्राह्मी के फायदे और इसके इस्तेमाल के बारे में।

आराम को बढ़ावा देना

अगर आप अपने diet में ब्राह्मी का सेवन करते है तो आपके शरीर में मौजूद प्रतिरोधक क्षमता और भी मजबूत होती है और आप स्वयं को हमेशा fresh महसूस करेंगे और body को relax महसूस होगा।

ब्राह्मी तनाव मुक्ति में मदद करता हैं

क्या आप किसी कारण अपने आप को तनाव ग्रस्त पाते है? अगर हाँ तो घबराए नहीं ब्राह्मी का इस्तेमाल करे। यह आपके शरीर में बढ़ने वाले Stress Hormone को नियंत्रित करता है और मानव शरीर को तनाव मुक्त करता है। यहाँ तक की आयुर्वेद में भी इसका उल्लेख है कि ब्राह्मी हमारे तनाव को कम करने में मदद करता हैं।

याददाश्त शक्ति को बढाना

कुछ शोध से इस बात क पता चला है कि इसके नित्य सेवन करने से मनुष्य में स्मरण शक्ति बढ़ती है। इसका उल्लेख आयुर्वेदिक में भी मिलता है की यह मानसिक शक्ति को बढ़ाने में मदद करता हैं।

झड़ते बालों के लिए / For Falling Hair

अगर आपके सर के बाल काफी झड़ते हैं तो ब्राह्मी का तेल सर पर लगाने से आपको काफी लाभ हो सकता है। इसके तेल को लेकर सर पर हल्का मसाज करने से सर की जमीरूशी भी ख़त्म होती है और यह बालों को मजबूती प्रदान करता है।

अल्जाइमर थेरेपी

जैसा की हम सभी जानते हैं की यह एक बहुत ही दुर्लब एवं हठी बीमारी है, यह बीमारी लीगो के शरीर में एक अभिशाप के रूप में होती है। अगर कोई एक बार इस बीमारी से ग्रषित हो जाए तो फिर उसे उस बीमारी को ठीक करने में काफी लम्बा समय लग जाता है। परन्तु शोध से पता चला है की ब्राह्मी अल्जाइमर बीमारी का एक कारगर इलाज है।

मधुमेह के खतरे को कम करे 

ऐसे कई शोध हुए हैं जिनसे मालूम चलता है कि ब्राह्मी के नित्य सेवन करने से यह हमारे Blood Sugar को Control करता है। अतः जिन लोगों को मधुमेह की शिकायत हो वह इसे अपनाकर अच्छा जीवन जी सकते हैं। 

जहरीले यौगिकों के खिलाफ संरक्षण

आज कल हर किसी को बाजार का खाना खाना काफी पसंद आता है। भोजन के रूप में वो चाहे फ्रेंच फ्राइज हो । पर आपको पता है की इन भोजनों में कितने विषैले यौगिक मौजूद होते है जो इस भोजन के मदद से हमारे शरीर में प्रवेश करते है। इन भोजनों के मदद से हमारे शरीर में मौजूद विषाक्त हमारे मस्तिष्क के कोशिकाओ को क्षतिग्रष्ट करते है। परन्तु ब्राह्मी का सेवन हमारे मस्तिष्क की कोशिकाओं को संरक्षित करता है।

ये भी पढ़े : अनानास के फायदे

ब्राह्मी के नुकसान

ऐसा कहा गया है कि किसी भी चीज का अधिक प्रयोग करने से उसके कुछ ना कुछ साइड इफ़ेक्ट होते हैं, ठीक उसी तरह ब्राह्मी का ज्यादा उपयोग करने से निम्नलिखित दुष्प्रभाव हो सकते हैं:

ब्राह्मी ज्यादा लेने से आपका पेट ख़राब हो सकता है, कभी भी इसे 2 tablespoon से ज्यादा नहीं लें।

इसे कई बार Jal और Nira-brahmi के नामो से भी जाना जाता है, अगर आपके पास भी और कोई अन्य information हो जिसे आप share करना चाहते है तो यहाँ पर जरुर बतलाये ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को इसका लाभ मिल सके।

10 thoughts on “ब्राह्मी के फायदे : वनस्पति गुणों से भरपूर है जड़ी- बूटी”

  1. Hello there! Do you know if they make any plugins to help with SEO?
    I’m trying to get my blog to rank for some targeted keywords but I’m not seeing very good success.
    If you know of any please share. Appreciate it! You can read
    similar article here: Sklep online

    Reply

Leave a Comment