Rasgulla Khane ke Fayde : बहुत गुणकारी होते हैं रसगुल्ले

Written by Oye Zindagi Team

Updated on:

रसगुल्ला (Rasgulla) एक ऐसी मिठाई है जिसका नाम लेते ही मुंह रस से भर जाता है। ऐसा कौन है जो जिसे रसगुल्ले खाना पसंद नहीं है। अधिकतर लोग ये सोचकर रसगुल्ले (Rasgulla ) से दूर रहते हैं कि कहीं ये रसगुल्ला उनकी सेहत पर भारी ना पड़ जाए। 

लेकिन रसगुल्ला खाने के फायदे (Rasgulla khane ke fayde) की अगर चर्चा की जाए तो इसके फायदे स्वाद से कहीं बढ़कर होते हैं। आज हम रसगुल्ले के दीवानों के लिए यह खास पोस्ट लेकर आए हैं जसे पढ़कर आप आज से ही रसगुल्ला खाना शुरू कर दोगे।

रसगुल्ला एक ऐसी मिठाई है जिसे सभी देशो के लोग बढे स्वाद से कहते है इसलिए आज के समय में रसगुल्ला  सबसे अधिक पसंद की जाने वाली मिठाई बन गयी है। बहुत से लोगों का मानना है की रसगुल्ले खाने के फायदे कम बल्कि नुकसान अधिक होते हैं, लेकिन ये पूरी सच्चाई नहीं है। हर मिठाई खाने के नुकसान ही हों, ये जरूरी नहीं है। स्‍पॉन्‍जी रसगुल्‍ले आपकी हेल्‍थ को फायदा भी पहुंचाते हैं। आज हम इन्हीं बिन्दुओं पर चर्चा करने वाले है…

रसगुल्ला खाने के फायदे – Rasgulla Benefits in Hindi

पीलिया (Jaundice) में गुणकारी होता है रसगुल्ला

अगर आप पीलिया की बीमारी (Jaundice disease) से परेशान है तो नियमित रूप से आप सफ़ेद सपंजी रसगुल्लों (Spanji Rasgulla) का सेवन करें। इससे जल्दी ही आपकी पीलिया से समस्या दूर हो जाएगी। इसे अलावा पेशाब में इन्फेक्शन की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए भी सफ़ेद रसगुल्ला एक रामबाण औषधि है।

कैल्शियम (Calcium) की पूर्ति

रसगुल्ला छेना का बना होता है। छेना यानी पनीर (Cheena means cheese) और पनीर दूध से बना होता है। इसका मतलब रसगुल्ले में वो सभी गुण पाये जाते है जो दूध में होते हैं। लिहाजा, रसगुल्ले में कैल्शियम (Calcium) भी प्रचूर मात्रा में उपलब्ध होता है, जिससे शरीर की हड्डियां मजबूत होती हैं।

रसगुल्‍ले में मौजूद न्‍यूट्रीशनल फैक्‍ट्स (Nutritional Factors)

रसगुल्ले में भरपूर मात्रा में विटामिन्स, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेड, लैक्टोएसिड और केसिन पाये जाते है जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। ये बहुत ही ईजी टू डायजेस्‍ट (Easy to digest) होता है। इसमें दूध के सभी गुण पाये जाते हैं, लिहाजा हमारे स्वास्थ्य के लिए रसगुल्ला बहुत ही गुणकारी (Rasgulla Khane ke Fayde) माना जा सकता है।

बासी होने का खतरा कम होना

रसगुल्ला एक ऐसी मिठाई है जो हमें बाज़ार से ताजा मिल जाती है। आजकल बाज़ार में  मिलने वाली मिठाईयों की गुणवत्ता काफी खराब होती है। कुछ दुकानदार पैसों के लालच में बासी मिठाई भी तोल देते हैं लेकिन रसगुल्ला के मामले में ऐसा नहीं होता। क्योंकि दूध से बनी होने के कारण यह 5 से 7 दिनों में ही खराब हो जाने वाली मिठाई है। दुकानदार चाह कर भी इसका महीने भर का स्टॉक नहीं बना पाते क्योंकि उन्हें इसके खराब होने का डर रहता है।

आंखों के लिए गुणकारी रसगुल्ला 

यदि आपको हल्का सिरदर्द, आंखों में जलन या हाथ-पैर में दर्द होता है, तो आप रसगुल्ला खा सकते हैं। रसगुल्ले के सेवन से आंखों में जलन की समस्या बिलकुल खत्म हो जाती है। इसके अलावा, यदि आपको थकान महसूस हो रही है, तो आपको रसगुल्ले जरूर खाने चाहिए। रसगुल्ले के सेवन से थकान पूरी तरह से दूर हो जाती है और आप स्वस्थ और ताजगी महसूस करते हैं।

गर्भावस्था में रसगुल्ले के लाभ

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को रसगुल्ले का सेवन जरुर करना चाहिए। डॉक्टर्स के अनुसार गर्भवती महिलाओं को दिन में एक या दो रसगुल्ले के सेवन से शरीर में पानी की कमी नहीं आती। इसके अलावा शरीर में शुगर लेवल (Sugar level) नियंत्रित रहता है। गर्भावस्था के दौरान गलती से भी खाये गए भारी भोजन को पचाने में भी रसगुल्ले की भूमिका अहम होती है।

सावधानियां

रसगुल्ले खाने के फ़ायदों (Rasgulla Khane ke Fayde) के बावजूद भी कुछ परिस्थितियों में इसे खाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। मधुमेह के रोगियों (Diabetic patients) को रसगुल्ला खाने की सलाह नहीं दी जाती है। गर्भवती महिलाएं भी दिन में दो रसगुल्‍ले से अधिक ना खाएं। 

अगर उन्‍हें प्रेग्‍नेंसी डायबिटीज (Pregnancy Diabetes) ना हो तो, ये एक कॉमन प्रॉब्‍लम है आजकल। इसके अलावा किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित रोगी को अपने डॉक्टर की सलाह से ही रसगुल्लों का सेवन करना चाहिए। रसगुल्ला खाने से पहले जाँच ले की रसगुल्ले (Rasgulle) की क्वालिटी सही और ताजा है, कहीं उसका स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव न पड़ जाए।

6 thoughts on “Rasgulla Khane ke Fayde : बहुत गुणकारी होते हैं रसगुल्ले”

  1. I have to thank you for the efforts you’ve put
    in penning this website. I am hoping to see the same high-grade blog
    posts from you later on as well. In truth, your creative writing abilities has encouraged me to get
    my own, personal blog now 😉 I saw similar here: E-commerce

    Reply
  2. Hello! Do you know if they make any plugins to assist
    with SEO? I’m trying to get my blog to rank for some targeted keywords but I’m
    not seeing very good results. If you know of any please share.
    Kudos! You can read similar text here: Dobry sklep

    Reply
  3. Hello! Do you know if they make any plugins to help with Search Engine Optimization? I’m trying to get my website to rank for some targeted keywords but I’m not seeing very
    good gains. If you know of any please share. Appreciate it!
    I saw similar article here: Auto Approve List

    Reply

Leave a Comment