अलसी के बीज के फायदे : दिखने में बहुत छोटा लेकिन फायदे अनेक

Written by Oye Zindagi Team

Updated on:

क्या आप जानते हैं कि अलसी के बीज हमारी सेहत के लिए कितने फायदेमंद हो सकते हैं? अलसी के बीज भले ही छोटे से नजर आएं, लेकिन इसमें कई गुण छुपे होते हैं। इसमें ऑमेगा-3, अल्फा-लिनोलेनिक एसिड और लिग्नान्स जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो हमें कई बीमारियों से बचाते हैं।

अलसी के बीज में केवल एक चम्मच में ही 1.8 ग्राम ऑमेगा-3 मौजूद होता हैं, जो आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं। अलसी के बीज से निकाला गया तेल भी बहुत लाभदायक होता है।

अलसी के बीज को फ्लैक्स सीड्स भी कहा जाता है और इसे घरों में विभिन्न तरीकों से उपयोग में लाया जाता है। इसलिए आज हम  विस्तार से समझने की कोशिश करते है कि अलसी के बीज के फायदे क्या है?

अलसी के बीज के फायदे / Alsi Seeds benefits in hindi

अगर सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो अलसी बीज के अनेक फायदे है, जरूरी है कि आप अपने खान – पान पर ध्यान देते हुये अलसी बीच को प्रयोग में लाए। नीचे आपको 10 ऐसे फायदों के बारे में जानकारी दी गयी है जो आपको अलसी के बीज से मिल सकते है:

अलसी के बीज में घुलनसील फाइबर (Soluble fiber) मौजूद होते है जो की heart disease से इंसान को बचाता है। इसके सेवन से heart attack आने का chance कम होता है।

अलसी के बीज में पाया जाने वाला lignans इंसान को breast cancer, prostate cancer और colon cancer जैसे बीमारी से protect करता है।

जोड़ों का दर्द में Flax Seeds के तेल से massage करने से या Alsi के बीज खाने से भी पीड़ित को relief मिलता है।

अलसी के बीज में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (Alpha-linolenic acid) होते है जो की सूजन(swelling) के खिलाफ body की रक्षा करते है।

अलसी के बीज में मौजूद Omega-3 शरीर में खून को जमने नहीं देते है जिससे की शरीर का blood circulation हमेशा सही रहता है।

अलसी के बीज में linolenic acid (short of fatty acid) मौजूद होता है जिसके वजह से ये अस्थमा, मधुमेह के साथ साथ गठिया के मरीज के लिए भी फायदेमंद होता है।

अलसी के बीज से निकाले गए तेल से अगर आप चेहरे पर मसाज करते है तो आपका face glow करने लगेगा।

स्वस्थ और युवा दिखने के लिए भी पीसा हुआ Alsi seeds खाया जाता है। अलसी के बीज में anti–oxidant होता है जो की त्वचा को हमेंशा टाइट रखता है और उन पर कभी झुर्रियां (wrinkles) नहीं होने देता है।

अगर आपको खांसी बहुत दिनों से जकड़ा हुआ है और कोई दवा भी असर नहीं कर रहा है तो आप अलसी के powder को पानी में उबाल कर चाय की तरह हर रोज पीयें, इससे खांसी चला जाता है।

अलसी के बीज में high fiber और low कार्बोहाइड्रेट होते है जो कि यह weight को घटाने के लिए एक बढ़िया विकल्प है ।

ये भी पढ़े : अनानास के फायदे : औषधीय गुणों से भरपूर होता है अनानास

अलसी के बिज में शामिल नुट्रिशन

अमेरिका के कृषि विभाग के अनुसार, 7 ग्राम अलसी का एक एक बड़े चम्मच में निम्न नुट्रिशन शामिल होते है:

नुट्रिशन मात्रा
एनर्जी 37.4 कैलोरी
प्रोटीन 1.28 ग्राम
वसा 2.95 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट 2.02 ग्राम
फाइबर 1.91 ग्राम
कैल्शियम 17.8 मिलीग्राम
मैग्नीशियम 27.4 मिलीग्राम
फास्फोरस 44.9 मिलीग्राम
पोटेशियम 56.9 मिलीग्राम
फोलेट 6.09 माइक्रोग्राम (एमसीजी)
ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन 45.6 एमसीजी

नुट्रिशन के साथ – साथ विटामिन भी हमारे शरीर के लिए बहुत जरुरी होती है इसलिए अभी विटामिन सी एंव विटामिन डी के बारे में पढ़े….

निष्कर्ष

अलसी बहुत से पोषक तत्वों से भरा हुआ है, जिसमें ओमेगा -3, फैटी एसिड, फाइबर, आदि फायदेमंद तत्व शामिल हैं, इसमें पाए जाने वाले विभिन्न तत्व हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। 

यह अलसी का छोटा सा बीज पाचन में भी सुधार करता है, इसके साथ ही कुछ प्रकार के कैंसर से भी रक्षा कर सकता है, रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करना, निम्न रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में अहम भूमिका निभाता है, और निम्न रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है। इन सभी फायदो के साथ ही ये खाने में स्वादिष्ट है और आप इसे आसानी से अपने खान – पान में शामिल कर सकते है। 

1 thought on “अलसी के बीज के फायदे : दिखने में बहुत छोटा लेकिन फायदे अनेक”

Leave a Comment