6 टिप्स जो बना सकते है आपके हाथों को गोरा और कोमल

Written by Oye Zindagi Team

Published on:

क्या आप अपने हाथों के रंग को गोरा करना चाहते है? अगर हां, तो बिलकुल सही जगह आएं है यहां हम जानेंगे कि कैसे घर बैठे हाथों को गोरा कर सकते है सिंपल और घरेलु नुस्खों के साथ। हम अपने लाइफ का कुछ भी काम को हम अपने हाथों के द्वारा ही करते है, इसलिए हाँथ हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है। 

इस व्यस्त जिंदगी में हम अपने हाँथ से इतना काम करते है, कि हमे अपने हाथ का ध्यान ही नहीं रहता है और इसकी देखभाल करना भूल जाते है, जिसके वजह से हाँथ काले हो जाते है। हमे अपने व्यस्त जीवन में सभी कामो को करते हुए अपने पुरे शरीर की देखभाल करना बेहद जरूरी है। 

शरीर की देखभाल करने के नाम पर हम अपने डाइट और चेहरे पर ही ज्यादा ध्यान देते है, अपने चेहरे के कारण लोग अपने हाँथ पर ध्यान ही नहीं दे पाते है। अगर हमारे हाथ और पैर की त्वचा बेजान हो जाए तो हम किसी प्रकार पैर को तो छुपा लेते है परन्तु हाँथ को हम छुपा नहीं सकते है। ये किसी न किसी प्रकार लोगो के सामने आते ही है इसलिए हमे अपने हाथो पर समय समय पर कुछ उपाय करते रहना चाहिए जिससे हाथ मुलायम और नर्म रहे। 

हाथों को गोरा और कोमल कैसे बनाये?  

जब भी आप किसी से मिलते हैं तो सबसे पहले हाथ मिलाते हैं, और अगर आपका हाथ साफ़ नहीं होगा तो आपका अच्छा इम्प्रेशन नहीं बनेगा। इसलिए यह जरूरी है कि आपका हाथ साफ़, कोमल, गोरा और सुंदर हो। इसके लिए आप घरेलू नुस्खे अपनाकर हाथों को गोरा और साफ़ बना सकते हैं। तो आइए आज जानते हैं कि कैसे आप अपने हाथों को नर्म, मुलायम कैसे बना सकते हैं नीचे दिए गए सिंपल टिप्स के द्वारा।

टिप्स #1

शहद सभी के घरो पर आसानी से पाया जा सकता है, ये हमारे त्वचा को moisturizer को बनाए रखने में अहम् भूमिका निभाता है 2 से 3 आलू लेकर इसे अच्छे से मसल ले और इसमें 2 चमच शहद के साथ 4 चमच दूध मिलाले और इसे अपने हाँथो पर लगा कर छोड़ दे, इससे त्वचा मुलायम और नरम होती है। 

टिप्स #2

जैसा कि हम सभी को पता है दूध हमारे स्वस्थ के लिए लाभदायक है ये सिर्फ हमे अंदरुनी स्वस्थ को ठीक नहीं करता बल्कि ये हमारे सौन्दर्य निखार के लिए भी लाभदायक होता है। दूध को अच्छे से उबाल कर इसे ठंडा कर ले, अब इस दूध में ग्लिसरीन और निम्बू के रस को अच्छे से मिलाकर मिश्रण बना ले, और अब इस मिश्रण से अपने हाथो का मालिश करे। इससे आपके हाँथो की रुखी त्वचा जल्द ही मुलायम और नरम हो जायेगी और साथ ही त्वचा में निखर भी देखने को मिलेगा। 

टिप्स #3

इन सभी के साथ एक और सामग्री है जो सभी के घरो में उपलब्ध है, लोग अपने बालो को मजबूत बनाने के लिए नारियल तेल का भी इस्तेमाल करते है ये नारियल तेल हाथो के रखरखाव में भी हमारी सहायता करता है। रात को सोने से पहले रोजाना अपने हाथो को नारियल तेल से मालिश करे इससे आपके हाथ जल्द ही मुलायम और नरम हो जाएँगे। 

टिप्स #4

बटर सिर्फ खाने को ही मजेदार बनाने के लिए नहीं होता, ये हमारे सौन्दर्य को भी निखारता है। मक्खन को रोजाना दिन में या जब आप के पास समय हो उस वक्त अपने हाथो पर लगा कर थोड़े देर के लिए इसे छोड़ दे। थोड़े देर के बाद इसे पानी से धो ले इससे आपकी त्वचा मुलायम होगी। 

टिप्स #5

दूध से निकली मलाई में चुटकी भर हल्दी और थोडा नींबू के रस को मिलाकर पेस्ट बना ले, अब इसे अपने हाथो पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दे। 10 मिनट के बाद इसे हटा दे या हाथो को पानी से धो ले। इससे आपके हाथो के त्वचा में निखार आ जायेगा। 

टिप्स #6

अगर आप अपने हाथो के त्वचा को खुबसूरत बनाना चाहते है तो रोजाना रात में सोने से पहले अपने हाथो को जैतून के तेल से मालिश करे। हाथो की मालिश तब तक करे, जब तक तेल पूरी सूख न जाए इससे हाथो की त्वचा मुलायम हो जाएगी। 

निष्कर्ष 

ऊपर दिए गए सभी तरीके ऐसे है जिन्हे आप अपने घर पर ही इस्तेमाल कर सकते है और ये पूरी तरह से नेचुरल है तो आपको किसी भी तरह के साइड इफ़ेक्ट नहीं देखने को मिलेंगे। हमारी राय है कि मार्केट में मिलने बाली क्रीम की बजाय ये देशी नुस्खे इस्तेमाल करे, जो आपको कम खर्च में नेचुरल निखार दे सकते है। 

Leave a Comment